Home Featured दावा-अगले 14 दिनों में कोरोना की तीसरी लहर

दावा-अगले 14 दिनों में कोरोना की तीसरी लहर

by Admin

नई दिल्ली :- एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अगले 14 दिनों के अंदर कोरोना की तीसरी राहर आने जा रही है, आपको बता दें कि इस दौरान कोरोना अपने चरम पर होगा | IIT की स्टडी में दावा किया गया है की भारत में अगले 15 दिनों में Covid-19 की वर्तमान लहर अपने चरम पर पहुंच सकती है। जो की भारत में कोरोना की Third Wave हो सकती है |

इसका शुरुआती विश्लेषण IIT मद्रास के गणित विभाग और कम्प्यूटेशनल गणित और डेटा विज्ञान के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की तरफ से प्रोफेसर नीलेश एस उपाध्याय और प्रोफेसर एस सुंदर की अध्यक्षता में कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग द्वारा किया गया था। R-वैल्यू, जिससे यह पता लगता है कि Covid-19 किस दर से फैल रहा है, वो जनवरी 14 से 21 हफ्ते में 1.57 हो गई है। यह वैल्यू, बताती है कि एक संक्रमित व्यक्ति से किस दर से वायरस कितने लोगों में फैल सकता है।

यह भी पढ़ें…👉 जानिये क्या करने पर ? आयेगी चैन की निंद: – unique 24 News (unique24cg.com)

प्रोफेसर नीलेश के अनुसार मुंबई और कोलकाता के आर-वैल्यू से पता चलता है कि पीक वहां खत्म हो गया है और यह स्थानिक होता जा रहा है, जबकि दिल्ली और चेन्नई के लिए यह अभी भी 1 के करीब है। उन्होंने कहा, “इसका कारण यह हो सकता है कि नए ICMR दिशानिर्देशों के अनुसार, उन्होंने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की आवश्यकता को हटा दिया है और इसलिए पहले की तरह कम संक्रमण हैं।”

अमेरिकी मेडिकल जर्नल में छपी 1948 की इस स्टडी में बैक्टीरिया का संक्रमण देखा गया, जो करीब 2.9 मीटर तक फैला. अब बात वायरस की है और उसके लिए तो इस तस्वीर में लोगों के बीच जितनी दूरी भी शायद काफी ना हो, डेटा ने मुंबई, कोलकाता, चेन्नई के तीन और मेट्रो शहरों का आर-वैल्यू क्रमशः 0.67,0.56 और 1.2 होने का संकेत दिया है।

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment