Home Celebrity बिरजू महाराज को ईमंच ने दी श्रद्धांजलि

बिरजू महाराज को ईमंच ने दी श्रद्धांजलि

स्वर्गीय पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज जी को ई मंच ने दी श्रद्धांजलि

by Admin

रायपुर :- स्वर्गीय पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज जी को ईमंच ने दी श्रद्धांजलि, गौरतलब है की ईमंच कला धर्म संस्कृति एवं संगीत के क्षेत्र में अपना उत्कृष्ट योगदान करता रहता है, इसी तारतम्य में संगीत के जानकारों और गुरुओं का लाइव इंटरव्यू भी किया जाता है | जिनमें पिछले दिनों आयोजित लाइव टॉक शो में स्वर्गीय पंडित बिरजू बिरजू महाराज जी की सुपुत्री ममता  महाराज एवं भाई राम मोहन महाराज भी शामिल हुए थे | कल ही पंडित बिरजू महाराज के भाई राम मोहन महाराज जो कि एक कत्थक गुरु हैं, वह उनके बारे में बता रहे थे और आज सुबह सुबह ही यह दुखद खबर मिली की पंडित बिरजू महाराज अब इस दुनिया में नहीं रहे | 

राष्ट्रीय युवा दिवस पर हुई ऑनलाइन परिचर्चा – unique 24 News (unique24cg.com)

eManch के संस्थापक Ca मदन मोहन उपाध्याय ने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा है की पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज भारत में सबसे प्रसिद्ध कथक नर्तक एवं गुरुओं में से एक थे, उनका का 83 वर्ष की आयु में आज यानि 17 जनवरी 2022 को निधन हो गया। यह हमारे देश के नृत्य और संगीत का एक स्मारकीय नुकसान है और एक युग चला गया है।

इन वर्षों में बिरजू महाराज ने बड़े पैमाने पर दौरा किया और कई प्रदर्शन और व्याख्यान प्रदर्शन दिए। उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म विभूषण (1986) सहित प्रदर्शन कलाओं में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। हालांकि जैसा कि हम हमेशा कहते हैं, “किंवदंतियां हमेशा के लिए रहती हैं”। नृत्य के क्षेत्र में विशेष रूप से कथक में उनके योगदान को हमेशा सराहा जाएगा।

eManch उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है। तथा ईश्वर से प्रार्थना करता है की दिवंगत आत्मा को मोक्ष प्रदान करें ।

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

 

You may also like

Leave a Comment