Accident: देश के 10 बड़े रेल हादसे जिसने ली सैकड़ों की जान

Accident: देश के 10 बड़े रेल हादसे जिसने ली सैकड़ों की जान

न्यूज़ डेस्क :- आज सुबहा बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास में हुए रेल हादसे में अब तक 15 की मौत हो चुकी है। आपको बता दें की कंचनजंगा एक्सप्रेस (Kanchanjunga Express) को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। रेल हादसे में ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए जिससे अब तक 15 लोगों की जान जा चुकी है। बीते कुछ सालों में देश मे कई रेल हादसे हुए हैं जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई है। आइये जानते हैं इस खबर मे उड़ीशा के बालासोर से बंगाल के सिलिगुड़ी तक हुए इन हादसों के बारे में…..

यह भी पढ़ें….एक्शन वेंचर”मार्टिन”11अक्टूबर को होगी रिलीज़ – unique 24 news (unique24cg.com)

1 . बिहार का सहरसा पैसेंजर ट्रेन हादसा
6 जून 1981 को भारत की सबसे भयानक रेल दुर्घटना हुई थी। इसमें 800 से ज्यादा लोग मारे गए थे। बिहार में मानसी-सहरसा पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई और नदी में गिर गई थी।

2 . बालासोर रेल हादसा
ओडिशा के बालासोर में पिछले साल 2 जून को बड़ा रेल हादसा हुआ था, जिसे हर किसी के लिए भूल पाना बेहद मुश्किल है। दरअसल, चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। टक्कर के बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतरकर पास वाली रेल लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए। हादसे में 296 लोग मारे गए और हर ओर चीख पुकार मच गई थी। इसमें 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हादसे की वजह को गलत सिग्लन देना माना गया।

3 . इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसा
साल 2016 के नवंबर महीने में यूपी में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार बन गई थी। कई डिब्बे पटरी से उतर जाने से 146 लोगों की मौत हो गई थी। हासदे के दौरान डिब्बे आपस में टकरा गए थे।

4 . झारग्राम में ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस रेल हादसा
28 मई साल 2010 को बंगाल के झारग्राम में ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के मालगाड़ी से टकराने से बड़ा रेल हादसा हुआ था। हादसे में 146 लोग मारे गए और 200 से ज़्यादा घायल हो गए। अधिकारियों ने इस हादसे के पीछे माओवादी विद्रोहियों का हाथ बताया था।

5 . राजधानी एक्सप्रेस के डिब्बे नदी में गिरे
साल 2002 में भी एक भयानक रेल हादसा हुआ था। कलकत्ता से नई दिल्ली जा रही लग्जरी राजधानी एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे उफनती धाबी नदी में गिर गई, जिसमें कम से कम 120 लोग मारे गए।

6 . मुंबई के लोकल ट्रेन में बम धमाके
11 जुलाई 2006 को मुंबई के लोकल ट्रेनों में हुए बम धमाकों ने सभी को दहला दिया था। यहां मुंबई की लोकल ट्रेनों में एक के बाद एक 7 बम धमाके हुए थे। आतंकवादियों द्वारा किए गए हमलों में 186 लोग मारे गए थे और 700 घायल हो गए। सरकार ने इसके लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को दोषी ठहराया था।

7 . अवध असम एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल में टक्कर
2 अगस्त 1999 को पश्चिम बंगाल के गैसल में अवध असम एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल में टक्कर में 285 लोग मारे गए थे। हासदे में 312 घायल भी हुए थे।

8 . जम्मू तवी-सियालदाह एक्सप्रेस हादसा
26 नवंबर 1998 को पंजाब में जम्मू तवी – सियालदाह एक्सप्रेस और फ्रंटियर मेल की टक्कर में 210 लोग मारे गए थे।

9 . फिरोजाबाद में दो ट्रेनों के बीच टक्कर
1995 में आगरा के पास हुए रेल हादसे में 300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। आगरा के पास फिरोजाबाद में कालिंदी एक्सप्रेस और पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के बीच टक्कर हो गई थी। नीलगाय के कारण ट्रैक पर अवरोध पैदा हुआ, जिसके बाद पीछे से टक्कर हो गई और 344 लोग घायल हो गए।

10 . महबूबनगर ट्रेन हादसा
23 नवंबर 1956 को बाढ़ के कारण पुल टूटने से हैदराबाद से 100 किमी. दूर ट्रेन मरुदयार नदी में गिर गई थी। इसमें कम से कम 154 लोग मारे गए और 115 घायल हो गए।

इन हादसों ने देश को दहला दिया था, हर हादसे के बाद प्रशासन द्वारा बड़े बड़े दावे किये जाते हैं, पर उनकी जमीनी हकीकत कंही दिखाई नहीं पड़ती | बहरहाल बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास आज हुए रेल हादसे में फिर से 15 लोगों की जान चली गई है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें…

Unique 24 Bharat – YouTube

 

Breaking News अपराध / हादसा देश दुनियां