Home Career छत्तीसगढ़:स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों में कटौती

छत्तीसगढ़:स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों में कटौती

by News Desk

रायपुर| छत्तीसगढ़ में गर्मियों की छुट्टियों में 15 दिन की कटौती कर दी गई है. यानी अब गर्मी की छुट्टियां 1 मई के बजाय 15 मई से शुरू होगी. 15 जून तक एक महीने का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. 16 जून से फिर स्कूल खुल जाएंगे.परीक्षा के बाद भी 15 दिन तक विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें…. 👉 कोरोना की तीसरी लहर से मिल रही है राहत – unique 24 News (unique24cg.com)

बता दें कि मार्च 2020 से कई बार कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद करने पड़े, बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन कराई गई.इसलिए गर्मियों की छुट्टी में कटौती की गई है.इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय से आदेश जारी किया गया है. जिसके अनुसार शिक्षा सत्र 2021-22 में शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों और डीएड, बीएड, एमएड कॉलेजों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 32 दिन का रहेगा.

स्कूल शिक्षा विभाग से जारी आदेश में कहा गया है कि,वर्तमान शैक्षणिक सत्र 31 मार्च 2022 के स्थान पर 30 अप्रैल 2022 तक बढ़ा दिया गया है. आगामी शैक्षणिक सत्र 1 मई 2022 से 15 दिन के अतिरिक्त शैक्षणिक कार्य के लिए प्रारंभ किया जाएगा. अपको बता दें की इससे पहले 46 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 15 जून 2022 तक निर्धारित था लेकिन इसमें संशोधन कर दिया गया है.

गौरतलब है की इस बार मार्च महीने में बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी. इसके अलावा सामान्य कक्षाओं की परीक्षा अप्रैल के महीने शुरू हो जाएंगे. लेकिन परीक्षा खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को स्कूल आना पड़ेगा. 15 मई तक स्कूलों में पढ़ाई जारी रहेगी. परीक्षा के बाद बच्चों को छुट्टियों का इंतजार रहता है लेकिन इस बार बच्चे परीक्षा के बाद भी स्कूल जाएंगे.

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment