Home अन्य प्रदेश Aloe Vera Gel : खूबसूरत त्वचा के लिए इन 5 अनोखे तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

Aloe Vera Gel : खूबसूरत त्वचा के लिए इन 5 अनोखे तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

by Wev Desk
Aloe Vera Gel : खूबसूरत त्वचा के लिए इन 5 अनोखे तरीकों से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा न केवल स्वास्थ्य बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें कूलिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है.

ये प्राकृतिक (Aloe Vera) रूप से त्वचा को ग्लोइंग बनाने का काम करता है. इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं. ये झुर्रियों और महीन (Aloe Vera Gel) रेखाओं को कम करने में मदद करता है. ये को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. ये कई त्वचा (Skin Care) संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. आप त्वचा के लिए कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शेविंग से पहले अप्लाई करें

आप शेविंग जेल के रूप में भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने काम करता है. आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. आप आफ्टरशेव जेल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

हेयर सीरम के रूप में इस्तेमाल करें

आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल को हेयर सीरम की तरह इस्तेमाल करें. ये बालों को फ्रिजी होने से रोकने और बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है.

मेकअप से पहले प्राइमर की तरह इस्तेमाल करें

एलोवेरा जेल एक परफेक्ट मेकअप प्राइमर की तरह काम कर करता है. ये त्वचा को मुलायम बनाने और पोषण देने में मदद करता है. इसे मेकअप प्राइमर की तरह इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही कम मात्रा में एलोवेरा जेल लें. इसे त्वचा पर लगाएं और कुछ देर के लिए इससे मसाज करें. मेकअप फाउंडेशन लगाने से पहले जेल को पूरी तरह सूखने दें.

मेकअप रिमूवर

ये एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर भी है. एक कॉटन पैड पर एलोवेरा जेल लें. अब मेकअप रिमूवर के रूप में इसे त्वचा पर लगाएं और कॉटन पैड से त्वचा का मेकअप हटा दें.

एलोवेरा आइस क्यूब

एलोवेरा आइस क्यूब बनाने के लिए आइस क्यूब ट्रे को एलोवेरा जेल से आधा भर दें. इसे फ्रीज कर दें. अब इन आइस क्यूब इस्तेमाल आप त्वचा के लिए कर सकते हैं. ये त्वचा को बेदाग बनाने और ग्लोइंग बनाने का काम करेंगे. एलोवेरा के बर्फ के टुकड़ों को अपने चेहरे पर मलने से आप फ्रेश फील होगा.

You may also like

Leave a Comment