देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है. लेकिन उससे पहले ही आम लोगों को महंगाई का झटका लगा है. अमूल डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. अब अगर आप फुल क्रीम दूध खरीदेंगे तो अब आपको 63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे. जोकि पहले 61 रुपये प्रति लीटर था.

यह भी पढे- https://unique24cg.com/jio-discontinued-12-recharge-plans/

भैंस के दूध की कीमतों में भी हुई वृद्धि

दूध के बढ़े दामों की वजह फैट की कीमतों में हुई बढ़ोतरी को बताया गया है. आरएस सोढ़ी ने इंडिया टुडे से कहा, गुजरात के कुछ बाजारों में फैट की कीमतों में वृद्धि के कारण अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है.   हालांकि ये बढ़ोतरी गुजरात में नहीं हुई है.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

अगस्त में भी बढ़े थे दाम

अमूल ने अगस्त में दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया था. तब डेयरी ने कहा था कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है.

बता दें कि इससे पहले इस साल मार्च में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. मार्च से लेकर अब तक अमूल दूध की कीमतों में छह रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर चुका है.

दूध उत्पादन में 45% की आई कमी

दूध के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. दूसरी ओर, लंपी वायरस ने राजस्थान, गुजरात, पंजाब जैसे राज्यों में दूध उत्पादन और बेचने में जबरदस्त बाधा पहुंचाई है. इस कारण दूध उत्पादन में लगभग 45% से अधिक की कमी आई है. बता दें कि लंपी वायरस ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के अलावा केंद्र शासित प्रदेशों सहित भारत के 15 राज्यों में कहर बरपाया. और यह बीमारी पहले ही भारत में लगभग 1 लाख मवेशियों को मार चुकी है. इन सबके बीच महंगाई दर में कोई राहत नहीं है. सिंतबर के महीने में खुदरा महंगाई दर 7.41 फीसदी रही थी. वहीं अगस्त में ये 7 फीसदी रही थी. 

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *