fbpx
  • Thu. Sep 21st, 2023

    Unique 24 News

    खबर जो आप जानना चाहते हैं

    Astro Tips: सावन के महीने में लगाएं ये चमत्कारी पौधा

    ByWev Desk

    Jul 25, 2023 #India, #news

    Astro tips: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। मान्यता है कि जिस पर भोलेनाथ की कृपा हो जाती है, उसके सभी दुख दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामना पूरी होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भोलेनाथ की पूजा से शनि का दोष निवारण होता है। भगवान शिव के भक्तों को शनि महाराज भी कष्ट नहीं पहुंचाते। इसलिए अगर आप शनि की साढ़ेसाती या ढैया से परेशान हैं, या जीवन में लगातार परेशानियां आ रही हैं, तो आपको सावन के इस पावन महीने में शिव के साथ ही शनि को भी प्रसन्न करने का उपाय करना चाहिए। धार्मिक और ज्योतिष ग्रंथों के अनुसार घर में सुख समृद्धि और शांति के लिए शमी का पौधा लगाना बहुत शुभ और लाभकारी होता है।

    शमी का महत्व
    शमी के पौधे को चमत्कारी पौधा कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा लगाने से और उसकी पूजा करने से शनि के दोष दूर होते हैं। धार्मिक ग्रंथों में शमी को भगवान शिव का प्रिय पौधा माना गया है। वहीं वास्तु शास्त्र में शमी को पौधे को बहुत ही शुभ और गुणकारी पौधा कहा गया है। इसे घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि के साथ धन का आगमन भी होता है और दरिद्रता दूर होती है।

    कब-कैसे लगाएं?
    सावन माह के किसी भी शनिवार के दिन सुबह नहा-धोकर शमी का पौधा लगाएं। इसे घर के आंगन या बालकनी में लगाना अच्छा होता है। शमी का पौधा लगाने से पहले इसकी जड़ के नीचे एक सुपारी और एक सिक्का दबा दीजिए। शनिवार के दिन ही इस पौधे में छोटा सा शिवलिंग रखिए और पूरे सावन माह में रोज इस शिवलिंग पर जल या दूध अर्पित करें। इस उपाय से शनि का दोष दूर होगा और भगवान शिव भी प्रसन्न होंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Verified by MonsterInsights