Home देश दुनियाँ मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब घर पर तिरंगा झंडा दिन-रात फेहरा सकते है, ‘हर घर तिरंगा’ उत्सव के लिए नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब घर पर तिरंगा झंडा दिन-रात फेहरा सकते है, ‘हर घर तिरंगा’ उत्सव के लिए नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

by Wev Desk

अब आप अपने घर पर दिन-रात तिरंगा फहरा सकते हैं, क्योंकि सरकार स्वतंत्रता दिवस से पहले ‘हर घर तिरंगा’ समारोह से पहले नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव कर रही है। अब तक, जनता के एक सदस्य को सूर्योदय से सूर्यास्त तक झंडा फहराने की अनुमति थी।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/know-why-national-income-tax-day-is-celebrated/

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला द्वारा 20 जुलाई को सभी सचिवों को लिखे गए एक पत्र को उसी दिन से बदल दिए गए नियम को निर्दिष्ट करने के लिए एक्सेस किया है। 

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करें…..👉 Unique 24 CG (@Unique24CG1) / Twitter

पत्र में कहा गया है, “भारतीय ध्वज संहिता, 2002 में और संशोधन किया गया है और अब इसे इस प्रकार पढ़ा जाएगा: जहां झंडा खुले में प्रदर्शित किया जाता है या जनता के किसी सदस्य के घर पर प्रदर्शित किया जाता है, इसे दिन-रात फहराया जा सकता है।” कहते हैं। पहले का नियम यह था कि जब झंडे को खुले में प्रदर्शित किया जाता है, तो “जहां तक ​​संभव हो, इसे सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराया जाना चाहिए, चाहे मौसम कैसा भी हो।”

हमें फेसबुक पर लाइक करें…..👉 (9) Unique 24 CG | Facebook

गृह सचिव के पत्र में कहा गया है कि यह विचार नागरिकों को ‘हर घर तिरंगा’ समारोह के हिस्से के रूप में अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। “इस वर्ष, जब हम आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। 

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या अपने घरों में प्रदर्शित करें। यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा, ”प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले ट्वीट किया था। सरकार को उम्मीद है कि 13 अगस्त को करीब 30 करोड़ घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

इससे पहले, 2009 में, उद्योगपति नवीन जिंदल द्वारा सरकार को एक प्रतिनिधित्व दिए जाने के बाद, सरकार ने अनुमति दी थी कि तिरंगा विभिन्न स्थानों पर दिन-रात फहराया जा सकता है यदि यह “विशाल झंडे” पर है। हालाँकि, हालिया कदम से सामान्य नागरिक दिन-रात अपने घरों में तिरंगा फहरा सकते हैं।

भारतीय ध्वज संहिता, 2002, को पहले 30 दिसंबर, 2021 के आदेश द्वारा संशोधित किया गया था, और पॉलिएस्टर या मशीन से बने ध्वज से बने राष्ट्रीय ध्वज को अनुमति दी गई है। अब, राष्ट्रीय ध्वज हाथ से काते और हाथ से बुने हुए या मशीन से बने कपास/पॉलिएस्टर/ऊन/रेशम/खादी बंटिंग से बना होगा। 

जब भी राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शन पर होता है, उसे सम्मान की स्थिति पर कब्जा करना चाहिए और स्पष्ट रूप से रखा जाना चाहिए। क्षतिग्रस्त या अस्त-व्यस्त राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए, ”पत्र में कहा गया है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment