रायपुर। छत्तीसगढ़ के राज्योत्सव पर तीन नए पुरस्कार शुरू हो रहे हैं। ये तीनों पुरस्कार लोक संस्कृति के क्षेत्र में काम के लिए मिलेगा। इनको माता कौशल्या, लक्ष्मण मस्तुरिया और खुमान साव के नाम पर दिया जाना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दशहरे पर इन पुरस्कारों की घोषणा की है।

यह भी पढे-https://unique24cg.com/jio-launched-cheap-laptop-jio-book/

मुख्यमंत्री ने बुधवार को इसकी जानकारी साझा करते हुए कहा, लोक संस्कृति के साधकों की साधना से नए कलाकारों को प्रेरित करने के लिए राज्य सरकार ने राज्योत्सव के अवसर पर तीन नए पुरस्कार शुरू करने का निर्णय लिया है।

सीएम के ऐलान के मुताबिक पहला लक्ष्मण मस्तुरिया पुरस्कार लोक गीत के क्षेत्र में दिया जाएगा। दूसरा, खुमान साव पुरस्कार लोक संगीत के क्षेत्र में दिया जाएगा। वहीं तीसरा, माता कौशल्या पुरस्कार, श्रेष्ठ रामायण (मानस) मंडली को दिया जाएगा। अभी छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के अवसर पर कई विभूतियों के नाम पर 35 सम्मान प्रदान किए जाते हैं। इनको अलग-अलग विभागों की ओर से दिया जाता है। इसमें समाजसेवा, कला, साहित्य, खेल, प्रशासन, कृषि, उद्योग, सिनेमा, पत्रकारिता आदि क्षेत्र के पुरस्कार शामिल हैं।

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

गांधी जयंती पर दो पुरस्कारों की घोषणा हुई

मुख्यमंत्री ने दो अक्टूबर को भी दो पुरस्कारों की घोषणा की थी। ये पुरस्कार पर्यावरणविद अनुपम मिश्र और रंगकर्मी हबीब तनवीर की स्मृति में दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, वॉटर रिचार्जिंग के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले व्यक्ति और संस्था को ‘अनुपम मिश्र पुरस्कार’ दिया जाएगा। वहीं छत्तीसगढ़ में थिएटर के लिए प्रसिद्ध रंगकर्मी ‘हबीब तनवीर’ के नाम पर पुरस्कार दिया जाएगा।

जानिए क्या कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति और कला के क्षेत्र में अपना जीवन समर्पित  करने वाले उन महान लोगों को उनके नाम से यह सम्मान दिया जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ी को उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो सके और छत्तीसगढ़ की संस्कृति और कला को लोग बेहतर तरीके से जान सकें. ऐसा करने से लोगों में लोकगीत व लोक संगीत के प्रति रुचि भी बढ़ेगी.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *