Home Life Style Monsoon में नहीं बीमार पड़ेगे बच्चे, डाइट में दे ये जरुरी चीजें

Monsoon में नहीं बीमार पड़ेगे बच्चे, डाइट में दे ये जरुरी चीजें

सीजनल फ्लू से बच्चे को बचाने के लिए हर पैरेंट्स जतन करते हैं.

by Unique Pr Desk

इन दिनों मौसम बदलने का सबसे ज़्यादा असर बच्चों पर पड़ता है. उनकी इम्यूनिटी वीक होती है, इसलिए मौसम में थोड़ा भी बदलाव हो, तो बच्चे परेशान हो जाते हैं. मानसून आते ही सर्दी, खांसी और बुखार की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. सीजनल फ्लू से बच्चे को बचाने के लिए हर पैरेंट्स जतन करते हैं.

अगर आपके बच्‍चे को बार बार खांसी, सर्दी, बुखार होने की समस्या बनी रहती है, तो आपको ये जानना चाहिए कि इसका अहम उपाय बच्‍चों की इम्यूनिटी को बूस्‍ट करना है. जी हां, अगर आप बच्‍चों के डाइट में कुछ पौष्टिक आहारों को शामिल करेंगे तो ये आपके बच्‍चे को बीमारियों व किसी तरह के संक्रमण से बचने में काफी मदद करेंगी. स्पोर्ट्सइंजन के साथ, यहां हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसे आप बच्‍चों की डाइट में शामिल कर उनकी इम्यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स जरुर खिलाएं
मानसून के मौसम में आप बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी जरुर खिलाएं। आप उन्हें सुबह सूखे मेवे दे सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चे को भीगे हुए बादाम, अखरोट और अन्य ड्राई फ्रूट्स भी दे सकते हैं। आप बच्चों का सुबह ताजे फल भी दे सकते हैं। सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स, फल और नट्स आपके बच्चे को सारा दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे। ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करते हैं।

आंवला खिलाएं
आंवला में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस जैसी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सारे पोषक तत्व बच्चे के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आंवला में पाए जाने वाला विटामिन-सी इंफेक्शन से लड़ने में भी आपकी सहायता करता है। आप आवंले का मुरब्बा, शरबत और अचार बच्चे को खिला सकते हैं।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/raipur-employees-organizations-expressed-their-gratitude-to-chief-minister-bhupesh-baghel-for-giving-6-percent-dearness-allowance/

खट्टे फल यानी सिट्रस फ्रूट्स

दरअसल खट्टे फलों यानी कि सिट्रस फ्रूट्स में भरपर विटामिन-C से होता है, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मज़बूत बनाने का काम करता है. इसके लिए आप बच्‍चों को ब्रेकफास्‍ट में अंगूर, नींबू, संतरा, बेरीज़, अमरूद आदि दें.

नारियल पानी

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा होता है. आप बच्‍चों को नारियल पानी पिला सकते हैं.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

दही

दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में मदद करता है. ये डाइजेशन सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है. आप बच्‍चों को खाने के साथ दही देंगे, तो उनकी इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहेगी.

घर का खाना दें
बच्चे आजकल घर के खाने से ज्यादा जंक फूड खाना पसंद करते हैं। लेकिन मानसून के मौसम में जंक फूड खाने से बच्चे बीमार हो सकते हैं। इसलिए इस मौसम में आप बच्चे को हमेशा घर पर बना खाना ही खाएं। यदि बच्चा केचअप खाने की जिद्द करता है तो आप उसे घर में ही टमाटर की चटनी बनाकर दे सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चे को बाहर का पिज्जा, बर्गर भी खाने न दें। आप उन्हें घर पर बना हुआ ताजा खाना खिलाएं।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment