दशहरा खत्म हो चुका है. अब ज्यादातर घरों में दीपावली और छठ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इन तैयारियों में सबसे अहम काम है-घर की साफ-सफाई. कोई घरों की रंगाई-पोताई कराता है, तो कोई घर में लगे जालों को हटाने में जुट जाता है. दीवाली में साफ-सफाई इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि यह त्योहार देवी लक्ष्मी का है. उन्हें साफ-सफाई काफी पसंद है. ऐसे में यहां बताये जा रहे कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर आप सफाई का काम बेहतर तरीके से कर सकती हैं.

यह भी पढे-https://unique24cg.com/parineeti-chopras-look-revealed-from-height/

  • घर की सफाई शुरू करने से पहले एक सूची बनाएं. मसलन, किन-किन हिस्सों की सफाई करनी है, कहां से शुरुआत करनी है, सफाई के लिए किन चीजों की जरूरत होगी आदि.
  • सफाई के लिए साप्ताहिक अवकाश वाला कोई दिन निर्धारित करें, जब घर के सारे सदस्य मौजूद हों. आप घर के प्रत्येक सदस्य को उसके हिस्से की जिम्मेदारी सौंपें. पूरे घर की सफाई का काम वाकई काफी हेक्टिक होता है, जो किसी अकेले व्यक्ति के वश की बात नहीं. हर सदस्य के सहयोग से यह काम काफी जल्दी और आसानी से निबटा सकती हैं.
  • सफाई की शुरुआत में घर से फालतू सामानों को छांट कर अलग करने से करें. पुराने कपड़े, टूटे-फूटे सामान, क्रॉकरी आदि सब चीजें निकाल दें. जिन चीजों को आप उपयोग नहीं करतीं, लेकिन वे अच्छी स्थिति में हैं, तो आप उन्हें किसी जरूरतमंद को दे सकती हैं.
  • सफाई से पूर्व सारा जरूरी सामान जैसे डिटर्जेंट, सिरका, गर्म पानी, सूती कपड़ा, ब्लीचिंग पाउडर, वैक्यूम क्लीनर, सूती कपड़ा आदि को एक जगह रख लें, ताकि बार-बार ढूंढ़ना न पड़े.
  • बच्चों को अपना कमरा व्यवस्थित करने की जिम्मदारी दें और घर के पुरुषों को पंखे-कूलर साफ करने, पर्दे, चादर, कुशन/तकिया कवर बदलने, वॉशिंग मशीन में कपड़े डालने का जिम्मा दें.
  • हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos
  • घर के ऊपरी हिस्सों जैसे दीवार से सफाई की शुरुआत करें, अन्यथा फर्श की सफाई करने के बाद दीवार व आलमारी की सफाई की, तो वापस से फर्श पर कचरा व धूल जमेगा, जिसे आपको दोबारा सफाई करनी पड़ेगी.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *