Home Featured राखी की थाली ऐसे सजाएं

राखी की थाली ऐसे सजाएं

रक्षाबंधन की पूजा-थाली में जरूर शामिल करें ये चीज

by Wev Desk

भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन इस साल अगस्त को मनाया जाएगा. हर बार की तरह इस बार भी बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनसे अपनी रक्षा और हर परिस्थिति में साथ निभाने का वचन लेंगी. साथ ही अपने भाई की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना भी करेंगी.
रक्षाबंधन की तैयारी सावन शुरू होते ही बहनें करने लग जाती हैं. बाजार में भी सुंदर रक्षा सूत्र की भरमार होती है. आपको बता दें कि रक्षाबंधन में राखी की थाली का विशेष महत्व होता है. कुछ जरूरी सामग्री आरती की थाली में बहनों को जरूर रखना चाहिए
राखी रखें

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/indian-womens-hockey-team-was-biased/


रक्षाबंधन में राखी की थाली का विशेष महत्व होता है। रक्षाबंधन की थाली सजाते समय सबसे पहले थाली में राखी को सजाएं। कभी भी थाली में एक राखी ना रखें या दो रखें या चार राखी रखें। राखी सबसे पवित्र होती हैं और भाई के हाथों में राखी बांधने से सभी दोष दूर होते हैं।
रोली व अक्षत जरूर रखें

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos


रोली का पूजा की थाली में बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. क्योंकि बहनें सबसे पहले भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि कोई भी शुभ काम करने से पहले तिलक जरूर लगाना चाहिए.

कुमकुम व चावल
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार शुभ काम की शुरुआत तिलक के साथ करनी चाहिए। साथ ही तिलक मान-सम्मान का भी प्रतीक है। चावल का भी पूजा की थाली में बहुत महत्व होता है.इसलिए जब भी राखी की थाली तैयार करें तो चावल जरूर रखें.

श्रीफल
आज कल रक्षा बंधन के दिन कई लोग नारियल का इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन इसका महत्व है। परंपरा यही है कि बहन अपने भाई को तिलक लगाने के बाद हाथ में नारियल देती है।

दीप
राखी बांधने के बाद बहनें अपने भाई की आरती उतारती हैं. ऐसे में दीपक की जरूरत होती है. इसलिए थाली में दीपक शामिल करना ना भूलें

मिठाई
रक्षाबंधन के पावन पर्व में बहनें भाई को मिठाई खिलाती हैं। पूजा की थाली में मिठाई जरूर रखें। रक्षाबंधन मीठे में मिठाई की जगह भाई की पसंदीदा चीज से उसका मुंह मीठा कर सकती हैं।

गंगाजल से भरा कलश
यह कलश पारंपरिक रिवाज के अनुसार तांबे का ही होना चाहिए। हिंदू धर्म में हर शुभ काम की शुरुआत में जल से भरा कलश रखा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसी कलश में सभी पवित्र तीर्थों और देवी-देवताओं का वास होता है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment