Home Featured Flight Ticket Tips : जानें कैसे मिलेगी कम कीमत में फ्लाइट टिकट

Flight Ticket Tips : जानें कैसे मिलेगी कम कीमत में फ्लाइट टिकट

by News Desk

न्यूज़ डेस्क :- कोरोना काल से लोगों को हवाई यात्रा महँगी पड़ रही है, सभी फ्लाइट टिकट बहुत महंगी हो गई हैं। ऐसे में हर कोई चाहता है कि कूपन कोड लगाकर फ्लाइट टिकट की कीमत कुछ कम हो जाए। अगर आप भी फ्लाइट टिकट में डिस्काउंंट पाना चाहते हैं, तो यहाँ हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं |

  1. प्राइवेट ब्राउजर का करें इस्तमाल

आपने देखा होगा कि जब आप वेब ब्राउज़र में कुछ बार सर्च कर लेते हैं इसके बाद फ्लाइट टिकट की कीमतें बदल जाती हैं। ऐसा आपके ब्राउजर कुकीज के कारण होता है। क्योंकि जब आप सर्च करते हैं, तो आपको फ्लाइट रूट को बार-बार देखा जाता है, जिससे टिकट में इजाफा सबसे ऊपर आता है। तो जब भी आप टिकट सर्च करें, हर बार कुकीज हिस्ट्री क्लियर कर दें।

हमें फेसबुक पर लाइक करें…..👉 (9) Unique 24 CG | Facebook

आपके ब्राउजर में कुकीज के आधार पर फ्लाइट टिकट की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है। कुकीज आपकी सर्च हिस्ट्री की हाल की जानकारी इकट्ठा करती हैं, जिसका इस्तेमाल सर्च इंजन या एयरलाइंस वेबसाइट अपने फायदे के हिसाब से करती हैं |

2. फ्लाइट सर्च इंजन का करें इस्तेमाल

फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले, कई सर्च इंजनों को चेक करना चाहिए, जिससे आप सभी साइट्स पर मौजूद टिकट की कीमतों में तुलना कर सकते हैं। साथ ही, इससे आपको प्राइस ड्रॉप नोटिफिकेशन भी मिलेगा। आप सर्च हिस्ट्री क्लियर करके हर सर्च इंजन पर देख सकते हैं।

3. नॉन-रिफंडेबल टिकट चुनें

आमतौर पर नॉन-रिफंडेबल टिकट रिफंडेबल टिकट की तुलना में सस्ते होते हैं, लेकिन यह सुनकर आपको अजीब लग सकता है | जैसे, अगर आप अपनी जर्नी की तारीखों के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित हैं, तो नॉन-रिफंडेबल टिकट चुनें। साथ ही राउंड ट्रिप टिकट बुक करना भी पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है।

यह भी पढ़ें…. 👉 निर्देशक हंसल मेहता ने “मॉडर्न लव” पर अपना अनुभव किया साझा – Unique 24 News (unique24cg.com)

4. सबसे सस्ते दिन को मार्क करें

आमतौर सोमवार और गुरुवार की सुबह के बीच किसी भी समय जाने वाली फ्लाइट्स में दूसरी फ्लाइट्स की तुलना में कम हवाई किराया होने की संभावना रहती है है। इस समय को ‘ऑफ-पीक ट्रैवलिंग’ के रूप में जाना जाता है, इसलिए अगर आप घूमने-फिरने जा रहे हैं या दिनों की कोई बंदिश नहीं है, तो आप इन सस्ते दिनों पर बुक कर सकते हैं।

5. लॉयल्टी प्वाइंट की रखें जानकारी

लॉयल्टी प्रोग्राम इस तरह से काम करता है कि हर बार जब कोई यात्री किसी विशेष एयरलाइन को चुनता है, तो आपके खाते में लॉयल्टी प्वाइंट जुड़ जाते हैं। फिर, उन प्वाइंट्स को जमा करके, वे उन्हें रियायती कीमतों पर उड़ान टिकट बुक करने के लिए यूज कर सकते हैं।

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करें…..👉 Unique 24 CG (@Unique24CG1) / Twitter

तो थे वो टिप्स जिनको अपनाकर आप अपनी हवाई यात्रा के खर्च को कम कर सकते हैं | अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेन्ट बॉक्स पर बताएं |

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

2 comments

graliontorile 30/05/2022 - 10:14 pm

There is clearly a bunch to identify about this. I feel you made various nice points in features also.

Reply
Admin 31/05/2022 - 10:48 am

Thanks for watching

Reply

Leave a Comment