Home Life Style Health Tips: इस तरीके से कभी न खाएं नमक वरना, समय से पहले आ जाएगा बुढ़ापा

Health Tips: इस तरीके से कभी न खाएं नमक वरना, समय से पहले आ जाएगा बुढ़ापा

by Wev Desk

नमक एक ऐसी चीज है, जिसे अगर थोड़ा सा भी कम या ज्यादा कर दिया जाए तो सब्जी का स्वाद गंदा हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि गलत तरीके से नमक खाने से आप जल्दी बूढ़े हो सकते हैं। माना जाता है कि आप अगर अधिक मात्रा में नमक खाते हैं तो समय से पहले आपको बुढ़ापा आ सकता है। बता दे इसके अलावा भी हमारे शरीर में अधिक मात्रा में नमक खाने से दिक्कत बढ़ सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं अधिक मात्रा में नमक खाने के नुकसान।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/ind-vs-wi-team-india-will-come-with-the-intention-of-winning-the-series/

कैसे करें नमक का सेवन

ज़ाहिर है कि आप नमक के सेवन को ख़त्म नहीं कर सकते लकिन हम इसको रोजमर्रे में कम जरूर कर सकते हैं. जिससे आप अपनी हड्डी गलने और बुढ़ापे को कम बुलावा दे पाएंगे.

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो …..👉 Unique 24 CG (@Unique24CG1) / Twitter

नमक आपके लिए अच्छा भी होता है और बुरा भी बस शर्त है कि इसको सही मात्रा में लिया जाये. इसका अधिक सेवन आपको हानि पहुंचा सकता है.

हमें फेसबुक पर लाइक करें…..👉 (9) Unique 24 CG | Facebook

दैनिक जीवन में नमक लेने के तरीके

  • पैकेज्ड मीट के बजाय ताजा मीट इस्तेमाल करें. ताज़े मांस में प्राकृतिक सोडियम होता है और यदि कोई खाद्य पदार्थ फ्रिज में दिनों या हफ्तों तक अच्छी तरह से रहता है, तो इसका मतलब है कि सोडियम की मात्रा बहुत अधिक है.
  • ताजे फल और सब्जियां भी चुनें, क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है. डिब्बाबंद और जमे हुए फल भी सोडियम में कम होते हैं.
  • जमी हुई सब्जियां खरीदते समय, “ताजा फ्रोजन” लेबल वाली सब्जियों को चुनें और इसमें अतिरिक्त मसाले या सॉस न डालें.
  • निश्चित रूप से खाद्य लेबल पढ़ना शुरू करें. सोडियम सामग्री हमेशा लेबल पर सूचीबद्ध होती है. कभी-कभी कुछ उत्पादों में उच्च चीनी सामग्री के साथ उच्च सोडियम होता है इसलिए लेबल की जांच करना महत्वपूर्ण है.
  • एक ही खाद्य पदार्थ के विभिन्न ब्रांडों की तुलना तब तक करें जब तक आपको सबसे कम सोडियम सामग्री न मिल जाए, क्योंकि यह एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड में भिन्न होगा.
  • ऐसे मसाले या सीज़निंग का चयन करें जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो जैसे लहसुन के सॉस के बजाय लहसुन का पाउडर चुनें.
  • बाहर खाने से पहले, यह ध्यान रहें कि आप अपने मुंह के स्वाद के चक्कर में अपने शरीर को नुकसान ना पहुंचाएं.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

इन मरीजों के लिए लाभदायक है संतुलित मात्रा में नमक

जानकारी के मुताबित माना जाता है कि आपको संतुलित मात्रा में नमक खाना चाहिए, लेकिन ऐसे लोग जो पेट की दिक्कत या फिर हाई बीपी की दिक्कत से जूझ रहे हैं उन्हें ज्यादा नमक नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों को शरीर में सूजन की समस्या है वो भी संतुलित मात्रा में ही नमक को खाए। बता दे उधर, कई लोग हाई फीवर होने पर भी नमक का सेवन ज्यादा करते हैं, बल्कि ऐसी स्थिति में उनको ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment