Home खबर जरा हटके अगले 5 दिन इन राज्यों में चल सकती है लू

अगले 5 दिन इन राज्यों में चल सकती है लू

लू से बचने के आसन उपाय-खाली पेट घर से न निकलें, भरपूर पानी पीयें,

by Wev Desk

weather update :– अप्रैल का महीना भीषण लू की चपेट में रहने की संभावना है। घर से बाहर निकलते समय लू से बचाव का इंतजाम अवश्य करें। भरपूर पानी पीयें। खाली पेट घर से न निकलें। सिर ढंककर रखें। अचानक ठंडी जगह, जैसे एसी से निकलकर सीधे धूप में न जाएं। भारतीय मौसम विभाग(India Meteorological Departmen) ने अगले 5 दिनों तक देश के कई राज्यों में लू(heat wave) की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली बिहार, झारखंड और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है।

हमें फेसबुक पर लाइक करें…..👉 (9) Unique 24 CG | Facebook

इन राज्यों में लू की स्थिति

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अप्रैल में ही टेम्परेचर 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति संभव है। वहीं, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम विदर्भ, झारखंड और गुजरात में कुछ स्थानों पर लू चल सकती है।

चक्रवाती सर्कुलेशन से अंडमान-निकोबार में समुद्र की स्थिति होगी खराब

स्काईवेट वेदर(skymetweather) के अनुसार, एक ट्रफ रेखा विदर्भ से होते हुए कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक फैली दिखाई दे रही है। 6 अप्रैल तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) विकसित होने की संभावना जताई जा रही है। इसके प्रभाव में 7 अप्रैल तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना बलवती हो रही है।

स्काईवेट वेदर(skymetweather) के अनुसार, आजकल में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ समुद्र की स्थिति खराब रहने की संभावना है। ऐसे में मछुआरों को सतर्क रहना होगा।

यह भी पढ़ें…. 👉 शर्माजी नमकीन से जारी हुआ लेटेस्ट ट्रैक – unique 24 News (unique24cg.com)

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना बन रही है।

केरल और तमिलनाडु में एक या दो मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

कुछ राज्यों में बीते दिन हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जबकि शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment