अगर आप पहली बार फ्लाइट में सफर करने जा रहे हैं तो आपको डरना नहीं चाहिए बल्कि उत्साहित होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग फ्लाइट में सफर करने से डरते हैं। खासकर जब आप पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हों। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आपके मन में जो भी सवाल हैं, उनका आज हम जवाब लेकर आए हैं। इस खबर में हम आपको बोर्डिंग से लेकर गंतव्य तक पहुंचने तक की पूरी जानकारी देंगे। यह आपको यह भी बताएगा कि यात्रा करने से पहले आपको कौन सी तैयारी पूरी करनी चाहिए

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/do-not-keep-these-things-in-the-kitchen-know-the-reason/

सीमित मात्रा में सामान ले जाएं
 अगर आप पहली बार किसी फ्लाइट में सफर कर रहे हैं तो कोशिश करें कि कम से कम कुछ सामान अपने साथ ले जाएं। फ्लाइट में सामान ले जाने के कुछ नियम होते हैं जिनका आपको पालन करना होता है। यदि आप अतिरिक्त सामान ले जाते हैं, तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा।


 टिकट का प्रिंटआउट लें
एयरपोर्ट जाने से पहले टिकट का प्रिंटआउट जरूर लें। एयरपोर्ट पर एसएमएस टिकट कई बार काम नहीं करता है। इससे आपको परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।


 हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos
समय पर पहुंचें और दस्तावेज ले जाएं

फ्लाइट टाइमिंग से करीब 2 घंटे पहले पहुंचें और अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो 3 से 4 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचें। एयरपोर्ट पर औपचारिकताओं में समय लगता है। साथ ही अगर आप एयरपोर्ट जा रहे हैं तो सभी आईडी प्रूफ अपने पास रखें।

प्लेन गाइड को सुनें
विमान में अपनी सीट खोजें। अगर आपको सीट खोजने में परेशानी हो रही है, तो फ्लाइट अटेंडेंट की मदद लें। फ्लाइट अटेंडेंट आपको सीट बेल्ट से लेकर इमरजेंसी डोर तक की पूरी जानकारी देगी। उनके दिए गए निर्देशों का पालन करें और बिना किसी चिंता के अपनी यात्रा का आनंद लें।
 
एयरपोर्ट में एंट्री से लेकर फ्लाइट में बैठने तक करें ये काम
एयरपोर्ट पर अपना टिकट निकाल लें क्योंकि ज्यादातर जानकारी आपके टिकट पर ही होती है। ऐसे में अगर आप टर्मिनल, सीट या एयरलाइन का समय देखना चाहते हैं तो आपको टिकट की जरूरत पड़ेगी। इसकी मदद से आप आसानी से नेविगेट कर पाएंगे।
सुगम नेविगेशन के लिए अपना सामान ले जाने के लिए ट्रॉली का उपयोग करें। प्रस्थान के प्रवेश द्वारों के पास ट्रॉली उपलब्ध हैं।
अपने टिकट के साथ अपना आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें, क्योंकि आपको प्रवेश द्वार पर ही इसकी आवश्यकता होगी।
एक बार जब आप हवाई अड्डे के अंदर हों, तो एयरलाइंस अनुभाग ढूंढें और उस पर आगे बढ़ें।
अपना चेक-इन लगेज स्कैन करवाएं। यदि आपने ऑनलाइन चेकिंग नहीं की है तो चेक इन काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास प्राप्त करें।
अपना सामान तौलें और लगेज काउंटर से विमान की ओर बढ़ें
अगले चरण में, आपको मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। सुरक्षा कारणों से अपने बोर्डिंग पास को छोड़कर अपना सारा सामान हैंड बैग के साथ ट्रे में रखें और आगे बढ़ें।
अब अपनी उड़ान से संबंधित घोषणा को सुनें और अपनी उड़ान के लिए निःशुल्क प्रतीक्षा करें।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *