Home Business जानिए क्यों मनाया जाता है नेशनल इनकम टैक्स डे ?

जानिए क्यों मनाया जाता है नेशनल इनकम टैक्स डे ?

by Wev Desk

आयकर वह कर है जिसमे सरकार लोगों की आय पर आय में से जो कर लेती है उसे आयकर कहते हैं यह कर धन का एक महत्वपूर्ण श्रोत है, जिससे की सरकार अपनी और जनता की सेवा करने के लिए इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/chief-minister-bhupesh-baghel-instructed-all-district-collectors-superintendents-of-police-and-urban-bodies-to-be-alert-in-view-of-the-rain/

आयकर दिवस का इतिहास क्या है

अंग्रेजी शासन काल में 1860 के दशक में एक शुल्क के रूप में इस कर का शुरुआत किया गया था। वह दिन 24 जुलाई का था जब इसकी शुरुआत की किया गया था। इसी कारण आयकर विभाग ने इसी दिन 24 जुलाई को आयकर दिवस के रूप में मानने का निर्णय लिया और 2010 में पहली बार आयकर दिवस मनाने का शुरुआत किया गया और राजधानी दिल्ली में एक भव्य कार्यकर्म का आयोजन किया गया।

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करें…..👉 Unique 24 CG (@Unique24CG1) / Twitter

जिसका उदघाटन उस वक्त (2010) के वित मंत्री प्रणब मुखर्जी के द्वारा किया गया था, और पहला आयकर दिवस पर  डाक टिकट तथा सिक्के को भी जारी किया गया था। और साथ ही इस दिन यानी आयकर दिवस के दिन अपने विभाग के अधिकारियों को सम्मानित किया जाता है।

हमें फेसबुक पर लाइक करें…..👉 (9) Unique 24 CG | Facebook

कैसे होती हैं तैयारियां : आयकर दिवस से पहले का सप्ताह देश भर में IT विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय अपने अपने टारगेट का लेखा जोखा तैयार करते हैं. करों के भुगतान को मूल्य मानदंड के रूप में बढ़ावा देने के लिए और संभावित करदाताओं को संवेदनशील बनाने के लिए देश भर में कई कार्यक्रम हर साल आयोजित किए जाते हैं.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

करों का भुगतान सभी नागरिकों का एक नैतिक कर्तव्य है. ये समझाने के लिए कई बार विभाग आकर्षक ऑफर लाकर टैक्स चोरी करने वालों को कर अदा करने का मौका भी देते हैं.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment