Home धर्म / राशिफल Monthly Horoscope April 2022: जानें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope April 2022: जानें मासिक राशिफल

by Wev Desk
Monthly Horoscope April 2022

Masik Rashifal, Monthly Horoscope in Hindi : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अप्रैल का महीना बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है. इस माह कुछ राशियों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से राहत मिलने जा रही है. इसी माह राहु-केतु का राशि परिवर्तन भी हो रहा है. ये महीना आपके लिए कैसा रहेगा, जानते हैं राशिफल.

मेष-

यह माह आपको कर्मठ बनाने वाला होगा, ऐसे में मेहनत से पीछे न हटते हुए खूब डटकर कार्य करना चाहिए. आलस बिल्कुल नहीं आना चाहिए, माह मध्य में कुछ वर्क लोड ज्यादा आ सकता है, लेकिन उसको लेके बिल्कुल विचलित न हो जल्द ही आपको इसका अच्छा परिणाम भी प्राप्त होगा. माह मध्य में थोड़ा मन खराब हो सकता है. बॉस यदि मल्टी टैलेंट हैं तो उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें और उनसे कुछ सीखने का प्रयास करिए. बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाना है, इसको लेके प्लान करिए. सेहत में अधिक ठंड में भी लेट गए तो सुबह उठने पर आपको कुछ पीठ में दर्द महसूस होगा. एक्सरसाइज करिए और अपने सेहत का ध्यान रखिए. परिवारिक रूप में सबको साथ लेके चलने का समय है, इसको लेकर कुछ आपको परिश्रम भी ज्यादा करना पड़ेगा.

वृष-

वृष राशि वालों को इस माह दूसरों के प्रति समर्पण की भावना रखनी है, यहां समर्पण भावना का अर्थ है लोगों के लिए काम करना मित्रों के लिए काम करना एक अच्छी बॉन्डिंग बनाना यह मेन लक्ष्य रहेगा. टीम वर्क के साथ काम करने में बहुत आनंद आएगा और सफलता भी मिलेगी. व्यापारिक वर्ग के लिए माह प्रसार प्रचार का रहने वाला है. इस समय का सदुपयोग करें. अपने बड़े क्लाइंट को आपको प्रसन्ना रखना होगा, उनको अच्छे ऑफर दें ताकि वो आपसे जुड़े रहें. यदि बीपी की प्रॉब्लम है तो डॉक्टर की सलाह पर इस माह जांच कराते रहना चाहिए, समस्या कुछ बढ़ती हुई नजर आ रही है. नवरात्रि छोटी कन्याओं का आशीर्वाद आपके लिए कारगर साबित होगा, ऐसे में नवरात्रि के उपलक्ष्य पर उनको कुछ गिफ्ट देना चाहिए.

मिथुन-

इस माह किसी विषय पर बहुत ज्यादा चिंतन आपको मानसिक तौर पर पीड़ित कर सकता है. ग्रहों की स्थितियों को समझते हुए खुद को रिफ्रेश रखें, इसके अतिरिक्त जो लोग किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनको भी प्रसन्नता के साथ रहना होगा. 10 तारीख के बाद से आपको बहुत ध्यान से काम करना है, क्योंकि एक छोटी सी चूक से बहुत बड़ा इशू बन सकता है. कारोबार में लोग प्रयास करेंगे की कैसे आपका फीडबैक खराब करें, और व्यापार को क्षति पहुंचाएं. काम के साथ- साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान देना है, बहुत तनाव व ओवरलोड होने से आप बीमार पड़ सकते हैं. 10 तारीख के बाद से कीमती वस्तुओं पर पैनी निगाह रखें अपनी जो भी कीमती चीजें हैं उसको सजो कर रखें.

कर्क –

आप जितना कठोर तप करेंगे उतनी ही आपको सफलता मिलेगी. बड़ी उपलब्धियां आपको मिल सकती है. नौकरीपेशा की बात करें तो चुनौतियों का डट कर सामना करना होगा. नई नौकरी की तलाश करने वालों की सफलता कठिनता से प्राप्त होगी. कारोबारियों को भी कंपटीशन का शिकार होना पड़ सकता है, ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए कई ऑफर देने पड़ सकते हैं. विद्यार्थियों को परीक्षा में बहुत सजग रहना होगा आलस्य कतई न करें. स्वास्थ्य में पैरों को लेकर सचेत रहना होगा. घर में सुख-शांति बनी रहेंगी, इंटीरियर चेंज करना चाहते हैं तो माह अच्छा है. नवरात्रि के दिनों में घर की सुख शांति के लिए संध्या आरती अवश्य करनी चाहिए.

सिंह-

माह के प्रारंभ के दिनों में किसी विरोधी के साथ कोई टकराव होने की आशंका है. कोई आप पर मुकदमा चल रहा है और इस माह उसकी पेस बंदी अच्छी करिएगा वकील से कांटेक्ट में रहिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही पक्ष को कमजोर कर सकती है. भावनात्मक रूप से मजबूत रहना है. अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर आपको बड़ी सफलता मिल सकती है. जॉब बदलना के लिए यह माह अनुकूल है. हेल्थ में महिलाओं को खास सजग रहना होगा. कैल्शियम व डी3 की कमी हो सकती है. माह मध्य में खानपान में सीजनी फल का सेवन अधिक करना चाहिए, स्प्राउट आदि खाना भी फायदेमंद साबित होगा. परिवार में धार्मिक कार्यक्रम की योजना बन सकती है. मेहमान का भी आगमन होगा, ऐसे में उनके आतिथ्य में कमी न हो इसका ध्यान रखना चाहिए. घर के बुजुर्गों के साथ समय व्यतीत करें, उनकी जरूरतों का भी ध्यान रखें.

कन्या-

कन्या राशि वालों को ज्ञान प्राप्त होगा कुछ मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा, उनके साथ कुछ कंस्ट्रक्टिव बातचीत होगी. नवरात्रि में देवी मां की पूजा करें. प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. जो मार्केटिंग व सेल्स में है उनको यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा से जुड़ी जॉब करते हैं उनके लिए भी समय बहुत अच्छा है. ऑफिस का प्रेशर पहले के मुकाबले कुछ कम रहेगा. जो लोग व्यापार करते हैं, उनको भी लोगों से मिलने जुलने से लाभ मिलेगा. तेल के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा इस माह मिलता नजर आ रहा है. रोगों को लेकर टॉन्सिल जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. गला खराश होने की आशंका है, इसलिए बहुत ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. बाहर के खानपान व चिकनाई से दूरी बनाकर रखनी होगी. पिता को प्रसन्न रखने का प्रयास करना चाहिए.

तुला –

तुला राशि वालों को तनाव से दूर रहते हुए शांति को महत्व देना होगा. कर्ज लेने से बचना होगा. अत्याधिक कर्ज या अनावश्यक कर्ज़ लेना ठीक नहीं रहेगा. नवरात्रि कन्याओं को रसीली और मीठी चीजें देनी चाहिए, नौकरी की तलाश करने वाले कमर कस लीजिए, जिनका जॉब के लिए इंटरव्यू है या पहली नौकरी ज्वाइन करने जा रहे हैं, उनको कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. व्यापार में नयापन लाने के लिए प्रचार प्रसार करना होगा. हेल्थ को लेकर लीवर के रोगियों को खानपान पर संयम रखने की आवश्यकता है. पेट को ठीक रखने के लिए संतुलित भोजन करना चाहिए. इम्यून सिस्टम कुछ कमजोर रहेगा इसलिए भीड़ भाड़ वाली जगहों पर आपको सावधानी बरतनी होगी. घर का माहौल यदि खराब हो तो शांत रहकर चीजों का ठीक करने का प्रयास करना होगा, यदि क्रोध किया तो बनती बात बिगड़ सकती है.

वृश्चिक –

वृश्चिक राशि वालों को छोटी छोटी बातों को लेकर किसी से विवाद नहीं करना चाहिए. जो भी आपके बहुत निकट है उन पर बहुत क्रोध न करें. कॉन्फिडेंस लेवल कुछ कम रहेगा लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. भविष्य को लेकर प्लान करना चाहिए और साथ ही धीमे-धीमे से आगे बढ़ना लाभकारी रहेगा. ऑफिस में अधिक कार्यभार आपके कंधों पर आ सकता है. व्यापार बढ़ाने लिए योजना बनानी चाहिए. बीमारियों में औषधि से ज्यादा व्यायाम काम करेगा क्योंकि जब आप व्यायाम करेंगे तो उसी से समाधान मिलेगा. पारिवारिक मामलों की बात करें तो अप्रैल माह संस्कार से भरा है पूजा पाठ अधिक रहेगी तो वहीं दूसरी ओर पूजा पाठ करने में मन भी लगेगा. किसी मित्र के साथ काफी लंबे समय से मुलाकात नहीं हुई हो तो उनसे मिलकर समय व्यतीत करना चाहिए.

धनु –

इस माह धनु राशि वालों को परहित में किए काम आपको बहुत सुख देंगे. पुण्य में वृद्धि होगी. 15 तारीख के बाद से आपको मानसिक व शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए. ऑफिस में कुछ बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने पर जोर दिया जाएगा. कार्यों को लेकर उच्चाधिकारियों का दबाव होगा, कि अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करें. व्यापारिक राजनीति में सक्रिय रहना चाहिए, इसके अतिरिक्त बड़े व्यापारियों के लिए स्थितियां सामान्य रहेगी. खाने पीने से संबंधित व्यापार में इस बार अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. कोलेस्ट्रॉल हॉट या थायराइड की समस्या हो सकती है. बहुत चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बस बहुत ज्यादा टेंशन नहीं लेनी है क्योंकि अधिक टेंशन होने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है. किसी धार्मिक स्थल की यात्रा करना भी बहुत शुभ रहेगा.

मकर –

इस माह कुछ लोगों की मदद करनी पड़ सकती है. दूसरों के साथ समर्पण की भावना रखनी होगी, साथ ही उनके ओर से प्रतिफल में आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा. पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर फोकस करना चाहिए, आपका आकर्षक व्यक्तित्व लोगों को आकर्षित करेगा जो कि वर्तमान में सबसे अधिक लाभ देने वाला है. नौकरी को लेकर किस्मत भी साथ दे रही है. वो चमकेगी. कुछ नया चीज सीखने का मौका मिलता है तो इसे हाथ से न जाने दें. कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. सिर दर्द या फिर सिर के पीछे की तरफ चोट लगने की आशंका है, यदि आपका बीपी हाई रहता है तो उसको लेकर सजग रहें. मां के स्वास्थ्य में जो दिक्कतें चल रही थी उसमें आपको लाभ होगा. मां को स्वस्थ एवं फिट रखने वाली चल रही है.

कुंभ –

इस माह कोई शुभ सूचना मिल सकती है. ग्रहों की बात करें तो बेवजह की बातों में दिमाग खराब होगा. वाणी को कंट्रोल करके रखें क्योंकि न चाहते हुए भी आप के मुख से अग्नि की वर्षा हो सकती है. कार्यस्थल में विवाद होने पर अनावश्यक रूप से किसी को कुछ नहीं कहना चाहिए, तो वहीं अधीनस्थों की गलती पर पर्सनल अटैक न करें. व्यापारिक वर्ग के लिए थोड़ी सी अपमानजन जैसी स्थिति बन रही है, इसलिए यह माह विशेष ध्यान रखें. टीवी के रोगियों को दवा प्रॉपर लेनी है. जिनको बहुत लंबे समय से खांसी आ रही है या सांस लेने में दिक्कतें है उनको डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए. यदि संपत्ति को लेकर किसी पारिवारिक सदस्य के साथ कोई मुकदमा या विवाद चल रहा है तो उसको यथासंभव सुलह करते हुए निपटाना चाहिए.

मीन-

इस माह नेटवर्क भविष्य में आपको बहुत लाभ देगा. आर्थिक रूप से स्थितियां अच्छी हो सकती हैं आपको बस सजग रहना है. नौकरी से जुड़े लोगों को इस बार अच्छे लोग मिलेंगे ज्ञानी लोगों के साथ आपकी मुलाकात लाभकारी सिद्ध होने वाली है. व्यापारिक वर्ग को थोड़ा सा भार महसूस होगा मार्केट में फंसा हुआ धन कहीं डूबा डूब न जाए इसकी चिंता रहेगी.माह के तीसरे सप्ताह से कारोबार को बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए क्योंकि इस समय किया गया प्रयास सार्थक होगा. कमर का विशेष ध्यान रखना चाहिए काम करते समय अपने बैठने का तरीका ठीक रखें, अन्यथा स्लिप डिस्क जैसी दिक्कतें तक हो सकती हैं. पिता की सेवा करनी चाहिए ससुर हो या पिता यदि उनका स्वास्थ्य खराब है तो केयर करने में लापरवाही न करें.

You may also like

2 comments

Raymundo Dolmajian 18/06/2022 - 3:23 am

Thank you for another fantastic article. Where else could anybody get that type of info in such an ideal way of writing? I have a presentation next week, and I am on the look for such information.

Reply
Admin 29/06/2022 - 11:12 am

Thanks for Watching

Reply

Leave a Comment