पाइल्स की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है। पाइल्स के कई इलाज हैं, लेकिन इससे राहत मिलना मुश्किल है। अगर समस्या और बढ़ जाती है, तो सर्जरी ही एकमात्र उपाय बचा है। सर्जरी के बाद भी ठीक होने की कोई गारंटी नहीं है। ज्यादातर मामलों में सर्जरी के कुछ समय बाद बवासीर की समस्या दोबारा होने लगती है। कुछ घरेलू उपाय बवासीर को दूर करने में काफी कारगर होते हैं। सूरन (जिमीकंद) की सब्जी बवासीर की समस्या को दूर करने में कारगर है।

यह भी पढे- https://unique24cg.com/tmkoc-champak-chacha-will-not-be-seen-in-the-show-for-a-few-days/

पाइल्स की समस्या

पाइल्स कई कारणों से हो सकता है। बवासीर का कारण ठीक से मल न निकल पाना या फिर कब्ज की समस्या हो सकती है। इससे गुदा में मस्से होते हैं और तेज दर्द की समस्या होती है।

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

पाइल्स का इलाज सुरन

वैसे तो बवासीर को दूर करने के कई घरेलू उपाय हैं लेकिन सूरन की सब्जी खाने से ही इस गंभीर समस्या से निजात मिलती है। सूरन को जिमीकंद के नाम से भी जाना जाता है। जिमीकंद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। यह एक जड़ वाली सब्जी है जो जमीन के अंदर उगती है। इस सब्जी को तैयार होने में करीब एक साल का समय लगता है। मिट्टी के अंदर लगाई गई इस सब्जी में कई औषधीय गुण होते हैं। यह सब्जी बवासीर के रोग को दूर कर सकती है।

कब तक सेवन करें

जिमीकंद की सब्जी खाने से बवासीर में आराम मिलता है। लगातार 2 हफ्ते तक सूरन की सब्जी खाने से बवासीर की समस्या में आराम मिलेगा। इसका प्रभाव गर्म माना जाता है, इसलिए जिमीकंद खाने के बाद छाछ पिया जाता है।

सुरन कैसे बनाते हैं

इसे काटने से पहले हाथों पर सरसों का तेल लगाएं और फिर नमक के पानी से हाथ धो लें। फिर सब्जी को काट लें। इसे जिमीकंद के टुकड़ों को आग में भून कर या उबाल कर बनाया जाता है। सुरन की सब्जी नरम होने के बाद सामान्य सब्जियों की तरह तल कर बनाई जाती है। हालांकि इसे पकाने में काफी समय लगता है। अगर आप बवासीर के लिए सुरन की सब्जी बना रहे हैं तो इसमें बहुत कम तेल और मसाले डालने चाहिए।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *