Home Life Style Do you know Pimple किस चीज की कमी से होता है

Do you know Pimple किस चीज की कमी से होता है

इन Vitamins की कमी से चेहरे पर होते हैं पिम्पल

by Unique Pr Desk

चेहरे पर अगर दाग धब्बे निकल आते हैं तो उनकी खूबसूरती चली जाती है. इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होता है. आप लोगों से मिलने जुलने में कतराने लगते हैं. तब आपको समझ नहीं आता है क्या करें इसके पीछे का कारण क्या है. टीन ऐज में कील मुंहासे निकलना तो आम बात है क्योंकि इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसका असर चेहरे पर सबसे पहले पड़ता है, जो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों को किशोरावस्था पार करने के बाद भी दाने निकलना कम नहीं होता है. इसका मतलब हो सकता है कि आप डाइट अच्छी नहीं ले रहे हैं और हो सकता है कि आपके शरीर में इन विटामिन की कमी हो गई है.इस विटामिन की कमी से युवाओं के चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स आइए जानते हैं

यह भी पढ़े-https://unique24cg.com/cm-got-invitation-for-nawakhai-thakur-joharni-program/

विटामिन ए

आंखों के नीचे काले घेरे को रोकने में मदद करता है, जिसे बाद में कंसीलर से बेरहमी से ढंकना पड़ता है, आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की दर को कम करता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। यह सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

विटामिन बी3

विटामिन बी 3 की कमी से भी त्वचा पर दाग धब्बे औऱ दाने होते हैं. इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्ने का इलाज करने में मदद करते हैं. यह त्वचा की चमक भी बढ़ाने का काम करते हैं साथ ही कील मुंहासो को रोकने का काम करते हैं. यह चेहरे पर जमा होने वाले ऑयल को भी कम करते हैं.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

विटामिन सी

अधिकांश लोग फल और सब्जियां खाने से अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली, त्वचा और हड्डियों को कार्य करने में मदद करता है, और यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान का मुकाबला करता है, जो अणु होते हैं जो शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के रूप में जाना जाता है लेकिन विटामिन डी एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग विटामिन भी है, जो दीर्घायु और उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों और बीमारियों में संभावित कमी के साथ विस्तारित होता है। विटामिन डी त्वचा को पराबैंगनी प्रकाश से बचाकर समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में प्रभावी है, जो झुर्रियों और रेखाओं के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

विटामिन ई

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करके और विटामिन ए और सी, लाल रक्त कोशिकाओं और आवश्यक फैटी एसिड को विनाश से बचाकर शरीर को लाभ पहुंचाता है। कई अध्ययन नियमित रूप से फलों और सब्जियों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार खाने और हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर रोग और कई अन्य बीमारियों के लिए कम जोखिम के बीच एक कड़ी दिखाते हैं।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment