News desk – नवरात्र के ये 9 दिन हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माने जाते हैं. इन नवरात्र के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि की शुरुआत इस वर्ष 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक है. कहते हैं कि ये 9 दिन मां दुर्गा अपने सभी भक्तों के बीच रहती हैं और उन पर कृपा बरसाती हैं. ऐसे में माँ अम्बे की कृपा प्राप्ति के लिए इन पवित्र दिनों में कुछ पौधों को घर में लगाना शुभ माना गया है. इससे मां दुर्गा की कृपा तो प्राप्त होती ही है. साथ ही, भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि में किन पौधों को आप लगा सकते है.

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/eat-a-balanced-diet-during-nine-days-of-fasting/

शंख पुष्पी का पौधा
शंख पुष्पी का पौधा आधायत्मिक दृष्टि से काफी शुभ फलदायी माना गया है. मान्यता है कि इस पौधे को नवरात्रि के दिनों में लगाने से घर में सपन्नता आती है. और मां दुर्गा की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वहीं, ज्योतिष अनुसार इसकी जड़ को चांदी के बॉक्स में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. अगर आप भी इसे नवरात्रि के 9 दिनों में से किसी एक दिन लगाते हैं, तो मां दुर्गा प्रसन्न होकर आपके घर में वास करेंगी.

केले का पौधा
हिंदू धर्म में केले के पौधा का भी खास महत्व बताया गया है. मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. ज्योतिष अनुसार अगर आप इसे नवरात्रि के दिनों में घर में लगाते हैं तो इससे श्री हरि आपके घर में वास करेंगे. साथ ही, हर गुरुवार जल में दूध मिलाकर अर्पित करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-सपन्नता आती है. वहीं, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

हारऋंगार का पौधा
वास्तु में भी पेड़-पौधों पर विशेष जोर दिया गया है. नवरात्रि में हारऋंगार का पौधा लगाना शुभ माना गया है. ज्योतिष अनुसार हारऋंगार का पौधा स्नान आदि के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके ही धारण किया जाता है. कहते हैं कि इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *