Home Featured Rain Alert: हो सकती है भारी बारिश

Rain Alert: हो सकती है भारी बारिश

देश के इन 4 राज्यों में 11-14 जनवरी तक हो सकती है भारी बारिश

by Admin

न्यूज़ डेस्क :- मौसम विभाग ने 11-14 जनवरी तक भारी बारिश और ठंड बढ़ने की आशंका व्यक्त की है | वहीँ आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाते हुए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में बारिश की स्थिति पर भी जानकारी दी गई है।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में जमकर बारिश हुई है, जिससे ठंड काफी बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार देश के इन 4 राज्यों में 11-14 जनवरी तक भारी बारिश हो सकती है | ये राज्य हैं -दिल्ली, बिहार,पश्चिम बंगाल और ओडिशा हैं |

दुनिया भर में कोरोना मामलों में आई तेजी – unique 24 News (unique24cg.com)

मौसम निकाय के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा है कि 11 जनवरी से देश के पूर्वी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। यह पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ेगा और देश के मध्य और पूर्वी भागों में भारी बारिश होगी। उन्होंने ओडिशा राज्य के बारे में कहा है 11 और 12 जनवरी के लिए ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां 11 जनवरी को ओलावृष्टि होगी। आपको बता दें कि IMD के ‘ऑरेंज अलर्ट’ में ‘बेहद खराब मौसम’ की चेतावनी दी गई है। इससे सड़क और रेल मार्ग के बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट जैसे व्यवधानों की संभावना है।

बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल: इन तीनों राज्यों के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देती है। इस अलर्ट के अनुसार, मौसम और भी खराब हो सकता है, जिससे सामान्य गतिविधियों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

वहीँ अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो छत्तीसगढ़ में रविवार 9 जनवरी से मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। सप्ताहभर पहले से इस बारे में अलर्ट जारी कर दिया गया था। वहीं आने वाले दिनों को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है, जिसके चलते शासन ने अलर्ट जारी कर दिया है, तो वहीं सतर्क रहने की सलाह भी दी गई है। अनुमान के तहत आज प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, तो कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका भी व्यक्त की गई है।

दिल्ली शहर में बारिश में काफी कमी आएगी और 11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच बारिश नहीं होगी क्योंकि आगे कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। मौसम विभाग ने इसका पूर्वानुमान लगाया है। रविवार को दिल्ली में बारिश की वजह से सुबह मौसम ठंडा रहा। शाम को शीतलहर चलने पर ठंड बढ़ी। दिनभर का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री व अधिकतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 20 जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम तापमान छह और सात डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 10 और 11 को अधिकतम तापमान क्रमश: 17 और 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

कला,धर्म,संस्कृति एवं समाचार सहित देश दुनिया की ताजातरीन अपडेट्स के लिये

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment