ऋतुमति अभियान ABVP की एक महत्वपूर्ण गतिविधि

ऋतुमति अभियान ABVP की एक महत्वपूर्ण गतिविधि

रायपुर :- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय इकाई के द्वारा ऋतुमति अभियान का संचालन किया जा रहा है। यह अभियान उन क्षेत्रों में किया जाता है जहां महिलाएं और बहनें आज भी मासिक चक्र के समय कपड़ा का उपयोग करती हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। इस अभियान के तहत पैड वितरण की गतिविधि चलाई जाती है जो विद्यार्थी परिषद का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

विद्यार्थी परिषद ने लगातार समाज में जागरूकता अभियान चलाया है और ऋतुमति अभियान इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह अभियान सालों से चल रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वच्छता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है। ऋतुमति अभियान के तहत, विद्यार्थी परिषद ने पैड वितरण की गतिविधि को आयोजित किया है जिससे महिलाओं को स्वच्छता और सुरक्षा के मामले में सहायता मिल सके।

यह भी पढ़ें…..भूल भुलैया 3 में नेशनल क्रश तृप्ति डिमरी – unique 24 news (unique24cg.com)

ऋतुमति अभियान के अंतर्गत, विद्यार्थी परिषद ने अनेक गांवों और शहरों में पैड वितरण कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इन कार्यक्रमों में विद्यार्थी परिषद के सदस्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की महिलाओं से मिलते हैं और उन्हें पैड से संबंधित जानकारी देते हैं। इसके अलावा, विद्यार्थी परिषद ने स्कूलों और कॉलेजों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं जहां छात्राओं को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षा दी जाती है।

ऋतुमति अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करना है। अभियान के तहत पैड वितरण कार्यक्रम के द्वारा, विद्यार्थी परिषद ने अनेक महिलाओं को स्वच्छता और सुरक्षा के मामले में सहायता प्रदान की है। इसके अलावा, यह अभियान महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और उन्हें स्वच्छता के लिए सही तरीके से देखभाल करने के बारे में शिक्षा प्रदान करने का भी उद्देश्य रखता है।

ऋतुमति अभियान का आयोजन श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय के एबीवीपी द्वारा किया जाता है। विद्यार्थी परिषद के सदस्य इस अभियान को संचालित करते हैं और अनेक गांवों और शहरों में पैड वितरण कार्यक्रम को आयोजित करते हैं। इसके अलावा, विद्यार्थी परिषद ने अपने कॉलेजों और स्कूलों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं जहां छात्राएं और छात्रों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षा दी जाती है।

ऋतुमति अभियान एक महत्वपूर्ण पहल है जो महिलाओं को स्वच्छता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करती है। इस अभियान के माध्यम से, विद्यार्थी परिषद ने अनेक महिलाओं को स्वच्छता और सुरक्षा के मामले में सहायता प्रदान की है और उन्हें स्वच्छता के लिए सही तरीके से देखभाल करने के बारे में जागरूक किया है। यह अभियान विद्यार्थी परिषद के सामाजिक उद्देश्यों को पूरा करने का एक महत्वपूर्ण कदम है और इसे लगातार आगे बढ़ाना चाहिए।

रावतपुरा विश्वविद्यालय केअध्यक्ष राम जी ने कहा कि श्री रावतपुरा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ऋतुमति अभियान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की एक महत्वपूर्ण गतिविधि है जो महिलाओं को स्वच्छता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करती है। यह अभियान महिलाओं को सही तरीके से देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है और समाज में स्वच्छता की जागरूकता बढ़ाता है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें….

Unique 24 Bharat – YouTube

छत्तीसगढ़ शिक्षा सामाजिक कार्य