Home Featured यात्रियों की सूझ-बूझ से चलती ट्रेन में महिला का सुरक्षित प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य

यात्रियों की सूझ-बूझ से चलती ट्रेन में महिला का सुरक्षित प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य

by News Desk

मध्यप्रदेश| मध्यप्रदेश के खंडवा में एक महिला ने जुड़वा बेटों को जन्म दिया| बता दें कि महिला ने लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक एक्सप्रेस में जुड़वा बेटों को जन्म दिया है। दोनों बच्चे एवं प्रसूता स्वस्थ है। उपचार के लिए उसे हरदा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। आपात स्थिति को देखते हुए स्टॉपेज नहीं होने के बावजूद ट्रेन हरदा में रोकी गई|उक्त मामले की जानकारी रेल मंत्रालय द्वारा दी गई|

जानिए पूरा विवरण:

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन नम्बर 12533 लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन से पूर्णिमा कुमारी झांसी से मुंबई जा रही थीं। महिला के पति जितेंद्र कुमार भी साथ थे। इटारसी से गाड़ी चलने के पश्चात प्रधान टिकट परीक्षक  यात्रियों के टिकट जांच कर रहे थे। उन्हें सूचना मिली कि कोच एस-4 में बर्थ नम्बर 59 पर एक महिला यात्री पूर्णिमा कुमारी को पेट दर्द हो रहा है, वह दर्द से तड़प रही है। जानकारी मिलते ही प्रधान टिकट परीक्षक वहां अपने सहकर्मी बिनोद कुमार के साथ पहुंचे तब पता चला महिला गर्भवती है और प्रसव पीड़ा हो रही है। चूंकि यह ट्रेन इटारसी से चलने के बाद सीधे खंडवा ही रुकती है लेकिन प्रधान टिकट परीक्षक  कुमार गौरव ने मोबाइल से कमर्शियल कंट्रोल को इसकी जानकारी देते हुए तुरंत डॉक्टर की मांग की।

यह भी पढ़ें….👉 दूल्हे से घबराई दुल्हन वरमाला के दौरान कर दी ऐसी हरकत,देखें वायरल वीडियो

वहीँ कोच में उपस्थित महिलाओं के सहयोग से प्रसव करवाने की तैयारी करवाई गई। कानपुर से मुंबई की यात्रा कर रही बुजुर्ग महिला नूरजहाँ (62) ने सफलतापूर्वक प्रसव करवाया और बताया कि जुड़वा लड़कों ने जन्म लिया है।

आपात स्थिति को देखते हुए रेल प्रशासन ने ट्रेन को हरदा स्टेशन पर रोक लिया। जहां पहले से ही डॉक्टर और परिचारकों की टीम एम्बुलेंस के साथ उपस्थित थी। ट्रेन करीब आधे घंटे (10:22-11:08) इस कारण रुकी रही। प्रसूता की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने हॉस्पिटल में भर्ती करने को कहा, जिससे उन्हें उतारकर शासकीय हॉस्पिटल भेजा गया। फ़िलहाल बच्चे और प्रसूता सुरक्षित बताई जा रही है। पति ने मुश्किल समय में सहयोग के लिए रेल प्रशासन का आभार जताया हैं।

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment