Home देश दुनियाँ सेंसेक्‍स आज पार कर सकता है 61 हजार का आंकड़ा, जानें क्‍यों

सेंसेक्‍स आज पार कर सकता है 61 हजार का आंकड़ा, जानें क्‍यों

by Wev Desk
Sensex may cross 61 thousand mark today, know why

Stock Market News: भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में मंगलवार को भी तेजी बने रहने की उम्‍मीद है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव फैक्‍टर का असर निवेशकों पर भी दिखेगा और आज खरीदारी बनी रहेगी.

सेंसेक्‍स ने सोमवार को जबरदस्‍त प्रदर्शन किया और 1,335 अंकों की बढ़त के साथ 60,612 का स्‍तर पकड़ लिया. निफ्टी भी 383 अंकों की तेजी के साथ 18,053 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का मानना है कि बाजार में यह तेजी आज भी जारी रहेगी और सेंसेक्‍स 61 हजार के आंकड़े को पार कर सकता है. अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में आई तेजी का लाभ घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा.

अमेरिकी और यूरोपीय बाजार हरे निशान में

अमेरिका और यूरोप के स्‍टॉक मार्केट में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पर 1.90 फीसदी की तगड़ी बढ़त दिखी है. इसके अलावा यूरोपीय बाजारों के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज जर्मनी में भी 0.50 फीसदी का उछाल दिखा, जबकि फ्रांस में 0.28 फीसदी और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.70 फीसदी की तेजी रही है.

Petrol Diesel Price Today: महंगाई की मार, आज फिर हुई दामों में बढ़ोतरी

एशियाई बाजार भी बढ़त पर खुले

एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में मंगलवार को सुबह तेजी दिख रही है. सिंगापुर का एक स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.49 फीसदी और दूसरा 0.60 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा. हालांकि, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 0.15 फीसदी और जापान के निक्‍केई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.03 फीसदी की मामूली गिरावट दिख रही है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि सिंगापुर एक्‍सचेंज पर होने वाली हलचल का भारतीय निवेशकों पर खासा असर दिखता है. ऐसे में आज भी बाजार शुरुआत से ही तेजी पकड़ सकता है.

विदेशी निवेशकों ने फिर की जमकर खरीद

भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की खरीदारी एक बार फिर बढ़ती जा रही. सोमवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने 1,152.21 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीद की है. हालांकि, घरेलू निवेशक भी बाजार में जमकर पैसे लगा रहे. घरेलू निवेशकों ने सोमवार को 1,675.01 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की है.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि सोमवार की ट्रेडिंग में गुजरात स्‍टेट पेट्रोनेट, टेक महिंद्रा, इन्‍फोसिस, एचसीएल टेक्‍नोलॉजी और आईसीआईसीआई लॉम्‍बार्ड के शेयरों में सबसे ज्‍यादा हलचल देखी गई. अनुमान है कि आज भी निवेशक इन स्‍टॉक्‍स पर बुलिश दिखाई देंगे. इस बात की भी काफी संभावना है कि आज शुरुआत ट्रेडिंग में ही बाजार 61 हजार के स्‍तर को पार कर लेगा.

कला धर्म एवं संस्कृति सहित देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment