Home देश दुनियाँ उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने डाला वोट

by Wev Desk

नई दिल्ली। देश के अगले उपराष्ट्रपति के लिए संसद भवन परिसर में वोटिंग शुरू हो गई है। प्रधानंमत्री मोदी ने सबसे पहले संसद पहुंचकर मतदान किया है। संसद परिसर में इस वक्त मतदान के लिए सांसदों की लंबी कतारें लगी हुई है। राज्यसभा और लोकसभा के सांसद नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/rbi-gave-another-blow/


शाम 5 बजे तक होगा मतदान
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। इसके बाद आज शाम को ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की ओर से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गर्रेट अल्वा उम्मीदवार हैं।

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान होता कैसे है?
संविधान के अनुच्छेद 66 में उपराष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया का जिक्र है। यह चुनाव अनुपातिक प्रतिनिधि पद्धति से किया जाता है। इसमें वोटिंग सिंगल ट्रांसफरेबल वोट सिस्टम से होती है। आसान शब्दों में इस चुनाव के मतदाता को वरीयता के आधार पर वोट देना होता है। मसलन वह बैलट पेपर पर मौजूद उम्मीदवारों में अपनी पहली पसंद के उम्मीदवार को एक, दूसरी पसंद को दो और इसी तरह से अन्य प्रत्याशियों के आगे अपनी प्राथमिकता नंबर के तौर पर लिखता है। ये पूरी प्रक्रिया गुप्त मतदान पद्धति से होती है। मतदाता को अपनी वरीयता सिर्फ रोमन अंक के रूप में लिखनी होती है। इसे लिखने के लिए भी चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए खास पेन का इस्तेमाल करना होता है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment