Home Life Style Weight lose के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?

Weight lose के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?

वजन कम करने का मिल गया नया तरीका

by Unique Pr Desk

Weight lose वजन कम करना आसान नहीं है लेकिन अगर सही तरीके से योजना बनाकर इस पर काम किया जाए तो यह उतना भी मुश्किल नहीं है. आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहा लें, लेकिन खाना-पीना सही नहीं है तो सब व्यर्थ है. इसलिए यहां जानिए वजन कम करने के लिए आहार में क्या लें और क्या नहीं.

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/today-is-matri-navami-shradh-know-special-things/

वजन कम करने के लिए क्या खाएं?
अगर पेट कम करना है तो कम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लें. सफेद चावल, बिस्किट और गेंहू के आटे की रोटी जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए जटिल कार्बोहाइड्रेट बाजरा रोटी, ओट्स या ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए.

प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें. मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे चिकन, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख स्रोतों में नट्स, बीज (सीड्स), आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

मोटापा कम करने का एक और तरीका है विटामिन. नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां खाएं. विटामिन C जैसे नीबू, अमरूद, संतरा, पपीते का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह फैट बर्न करता है.

सरसों का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल आदि भोजन में इस्तेमाल करें, लेकिन ट्रांस फैट से बचें.

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप मोटापे को कम करने के लक्ष्य को जल्दी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही रात को खाना खाने के बाद चेरी जरूर खाएं. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करें…..👉 Unique 24 CG (@Unique24CG1) / Twitter

वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा. इसे सुबह नाश्ते से पहले और सोने से पहले खाया जा सकता है.

शहद का सेवन करें क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को कम करने में और वजन घटाने में सहायक माने जाते हैं.

शरीर में पानी की कमी से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है, जिससे शरीर फैट बर्न नहीं कर पाता है. ज्यादा पानी पीने से भूख भी कंट्रोल में रहती है और वजन भी नहीं बढ़ता है.

काली मिर्च भोजन के थर्मोजेनिक प्रभाव को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके शरीर के कैलोरी को बर्न करती है.

वजन कम करने के लिए क्या न खाएं
यह जानना बेहद जरुरी है की आपको खाने में किन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना है. वह इसलिए क्योंकि अक्सर लोग वजन कम करते समय डाइट में ये जानने की कोशिश करते हैं की आखिर उन्हें क्या खाना चाहिए? लेकिन इस बात पर उनका ध्यान नहीं जाता है की उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो हम आपको आज ऐसे कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको बिलकुल नहीं करना चाहिए जैसे-

शुगर वाले ड्रिंक्स अवॉइड करें- इसमें बहुत अधिक स्वीटनर्स होते हैं, जो आपका वजन बढ़ा देते हैं. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इनका प्रयोग बिलकुल ना करें.

बाहर का खाना न खाएं- बाजार के खाघ पदार्थो का सेवन ना करें क्योंकि एक दिन का बाहर का खाना आपके पूरे टारगेट को बिगाड़ सकता है.

दही का अधिक सेवन ना करें- लोग वजन घटाने के लिए दही का सेवन ज्यादा करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन घटते वजन में बाधा बन सकता है.

ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन ना करें- अधिक नमक का सेवन आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को बड़ा सकता है. इसलिए इसके सेवन से बचें.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment