Home Life Style किनोआ क्या है और इसके फायदे

किनोआ क्या है और इसके फायदे

किनोआ खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे

by Unique Pr Desk

कीनुआ या किनोवा या किनोआ या क्विनोआ को सुपर फूड कहा जाता है। डाइटिशियंस और डॉक्टर बताते हैं कि इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। दुनिया भर में लोग इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटा रहे हैं। इसका उपयोग तेजी से बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़े- https://unique24cg.com/ranbir-alia-returned-without-seeing-mahakal/

शाम के वक्त हल्का खाने के लिए सुपर फूड

शाम के वक्त हल्का खाना खाना हम सब पसंद करते हैं पर हमारे पास ऑप्शनस् काफी लिमिटेड होते हैं। कभी दलिया खा लिया, तो कभी खिचड़ी। ज्यादा फ्रूट्स शाम को खा नहीं सकते, दही शाम को खा नहीं सकते। ऐसे में ऑप्शंस काफी लिमिटेड हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एकदम नया टेस्टी और हेल्दी फूड, जिसका नाम है – किनोआ । नाम थोड़ा दिक्कत वाला है पर खाने और बनाने में  काफी आसान है। यह एक ऐसा फूड है जिसे खाने के लिए आपकी डाइटिशियन भी आपको मना नहीं करेगी।

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos

किनोआ क्या है

वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसे “झूठाअनाज” कहा जाता है, जोकि एमरन्थेसी फैमिली का सदस्य है। जिसका पूरा नाम चीनोपोडियम किनोआ है। यह एक वार्षिक शाकीय पौधा है, जिसके बीज मुख्य रूप से खाये जाते हैं। इन बीजों की विशेषता होती है कि इनमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इनमें डाइटरी फाइबर, विटामिन बी, डाइटरी मिनरल्स आदि बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि आपकी  हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

हमें Facebook पर फ़ॉलो करें…..👉 Unique 24 CG | Facebook

किनोआ को कैसे काम में ले सकते हैं

 किनोआ सीड्स का उपयोग बिल्कुल चावल की ही तरह किनोआ खिचड़ी, मिक्स वेज किनोआ दलिया, पुलाव, उपमा आदि बनाने में किया जा सकता है। यदि  इसे भिगो  कर काम में लेंगे तो पकने में थोड़ा कम टाइम लेगा।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment