बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो क्या करें ?

बारिश में भीग जाए स्मार्टफोन तो क्या करें ?

स्मार्टफोन भीगने पर तुरंत उठाएं ये कदम

टेक्नीकल डेस्क :- अगर आपका स्मार्टफोन बारिश में भीग जाए, तो सबसे पहले आपको इसे स्विच ऑफ करना चाहिए। स्मार्टफोन को बंद करने से अंदर के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट्स को और अधिक नुकसान होने से रोका जा सकता है। इसके बाद, अपने फोन को किसी सूखे और नर्म कपड़े से धीरे-धीरे पोंछें। इस दौरान, सावधानी बरतें कि कोई भी नमी फोन के भीतर न जाए।

इसके बाद, सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को तुरंत निकालें। ये कार्ड्स छोटे होते हैं और आसानी से नुकसान हो सकते हैं, इसलिए इन्हें निकालकर सूखा रखना महत्वपूर्ण है। याद रखें, फोन को हिलाने या उसमें फूंक मारने से बचें। ऐसा करने से पानी और अधिक अंदर तक जा सकता है, जिससे फोन का नुकसान बढ़ सकता है।

इसके अतिरिक्त, स्मार्टफोन को धूप में या हीटर के पास रखने से बचें, क्योंकि अत्यधिक गर्मी से फोन के अंदरूनी हिस्से खराब हो सकते हैं। इसके बजाय, फोन को किसी सूखी जगह पर रखें और उसे पूरी तरह से सूखने दें। अगर आपके पास सिलिका जेल पैकेट्स हैं, तो आप उन्हें फोन के साथ एक एयरटाइट बैग में रख सकते हैं। सिलिका जेल नमी को अवशोषित करने में मदद करता है और फोन को जल्दी सूखने में सहायक हो सकता है।

इन प्राथमिक कदमों को उठाने से आपका स्मार्टफोन बारिश में भीगने के बावजूद बच सकता है। ध्यान दें कि अगर आपके फोन में अधिक पानी चला गया हो, तो उसे किसी प्रोफेशनल से चेक कराना बेहतर रहेगा। स्मार्टफोन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हमेशा बारिश में फोन को कवर करके रखें और उसे भीगने से बचाएं।

यह भी पढ़ें….Lizards-छिपकली को घर से कैसे भगाएं ? – unique 24 news (unique24cg.com)

फोन को सुखाने के प्रभावी तरीके

अगर आपका स्मार्टफोन बारिश में भीग जाए, तो सबसे पहले उसे बंद कर दें और जितना जल्दी हो सके सुखाने के प्रयास करें। स्मार्टफोन को सुखाने के लिए कुछ प्रभावी और सुरक्षित तरीके निम्नलिखित हैं:

सिलिका जैल पैक्स का उपयोग: सिलिका जैल पैक्स नमी को सोखने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं। आपको अपने स्मार्टफोन को एक एयरटाइट बैग में सिलिका जैल पैक्स के साथ रखना चाहिए। यह स्मार्टफोन की नमी को तेजी से सोखने में मदद करेगा और फोन के अंदर के संवेदनशील कंपोनेंट्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाएगा।

चावल के डिब्बे में रखना: यदि सिलिका जैल पैक्स उपलब्ध नहीं हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन को चावल के डिब्बे में भी रख सकते हैं। चावल भी नमी को सोखने में सक्षम होता है। स्मार्टफोन को चावल में पूरी तरह से डुबो दें और कम से कम 24 से 48 घंटे के लिए छोड़ दें। यह तरीका भी आपके फोन को जल्दी सुखाने में मददगार साबित हो सकता है।

एयर ड्रायर का सही उपयोग: एयर ड्रायर का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसे लो हीट सेटिंग पर रखें और स्मार्टफोन से लगभग 6 इंच दूर रखें। ध्यान रहे कि हीटिंग से फोन के कंपोनेंट्स पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

धूप में रखने से बचें: अक्सर लोग सोचते हैं कि फोन को धूप में रखने से वह जल्दी सूख जाएगा। लेकिन, यह एक गलत धारणा है। धूप में रखने से फोन के अंदर के कंपोनेंट्स पर अत्यधिक गर्मी का प्रभाव पड़ सकता है, जिससे वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इसलिए, फोन को धूप में रखने से बचें और उपरोक्त तरीकों का ही उपयोग करें।

इन तरीकों का पालन करके आप अपने स्मार्टफोन को बारिश में भीगने के बाद भी सुरक्षित और जल्दी से सुखा सकते हैं।

प्रोफेशनल मदद कब लें

बारिश में भीग जाने के बाद स्मार्टफोन के सही तरीके से काम न करने की स्थिति में प्रोफेशनल मदद लेना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। अगर आपका फोन बार-बार रीस्टार्ट हो रहा है, स्क्रीन पर अजीब सी लाइन्स दिख रही हैं, टचस्क्रीन सही से काम नहीं कर रही है, या स्पीकर और माइक्रोफोन में आवाज़ का मुद्दा है, तो यह हार्डवेयर समस्याओं के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में तुरंत किसी प्रोफेशनल टेक्नीशियन से संपर्क करना चाहिए जो इन समस्याओं का सही निदान कर सके।

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के अधिकृत सर्विस सेंटर ऐसे मामलों में सबसे विश्वसनीय विकल्प होते हैं। यहां पर प्रशिक्षित तकनीशियन आपके फोन का गहन निरीक्षण करेंगे और आवश्यक सुधार करेंगे। अपने स्मार्टफोन को गैर-अधिकृत सर्विस सेंटर में ले जाने से बचें, क्योंकि यह आपकी वारंटी को प्रभावित कर सकता है और समस्या को और बढ़ा सकता है।

अगर आपका स्मार्टफोन अभी भी वारंटी में है, तो प्रोफेशनल मदद लेने से पहले यह जांच लें कि वारंटी की शर्तें क्या हैं। कई बार वारंटी में पानी या बारिश से हुए नुकसान को कवर नहीं किया जाता है। इसलिए, वारंटी क्लेम प्रक्रिया को समझना और आवश्यक दस्तावेज़ तैयार रखना महत्वपूर्ण है। अगर वारंटी में कवर नहीं होता है, तो आपको सर्विस सेंटर से संभावित खर्चों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

विशेषज्ञ सलाह और सर्विस सेंटर की मदद से, आपके बारिश में भीगे स्मार्टफोन को वापस सामान्य स्थिति में लाना संभव है। उचित समय पर प्रोफेशनल मदद लेने से आपके फोन की कार्यक्षमता और सुरक्षा दोनों सुनिश्चित होती है।

भविष्य में स्मार्टफोन को भीगने से कैसे बचाएं

बारिश के मौसम में स्मार्टफोन को सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए सबसे पहला और कारगर उपाय है वॉटरप्रूफ केस का उपयोग। बाजार में कई प्रकार के वॉटरप्रूफ केस उपलब्ध हैं, जो आपके स्मार्टफोन को नमी और पानी से बचाते हैं। यह केस न केवल बारिश के दौरान, बल्कि पूल या समुद्र तट पर भी आपके फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

स्मार्टफोन को भीगने से बचाने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है इसे हमेशा सुरक्षित जगह पर रखना। जब भी आप बाहर जा रहे हों और बारिश की संभावना हो, अपने फोन को बैग या पॉकेट के अंदर रखें, जहां पानी का प्रवेश कम से कम हो। यदि संभव हो, तो एक प्लास्टिक बैग का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे फोन पर सीधे पानी की बूंदें न पड़ें।

वर्तमान समय में वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन भी एक अच्छा विकल्प हैं। ऐसे स्मार्टफोन विशेष रूप से डिज़ाइन किए जाते हैं ताकि वे पानी के संपर्क में आने पर भी खराब न हो। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वॉटर रेसिस्टेंट और वॉटरप्रूफ में अंतर होता है। वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन सीमित समय और गहराई तक ही पानी सह सकते हैं।

इसके अलावा, बारिश के मौसम में फोन का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। जितना संभव हो, फोन का उपयोग बारिश में न करें। यदि फोन का उपयोग करना आवश्यक हो, तो उसे छाते के नीचे या शेड में खड़े होकर करें। इस प्रकार की सावधानियों से आपके स्मार्टफोन की उम्र भी बढ़ सकती है और वह बारिश के दौरान सुरक्षित रहेगा।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन को बारिश के मौसम में सुरक्षित रख सकते हैं और अनावश्यक खर्च से बच सकते हैं।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Unique 24 Bharat – YouTube

Breaking News Tips, Tricks & Techniques ज्ञान – विज्ञान और तकनिकी टेक्नोलॉजी टिप्स