Home Life Style क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे

क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे

अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

by Wev Desk

आज फ्रेंडशिप डे है। हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह दिन दोस्ती को समर्पित होता है। मदर्स डे या फादर्स डे की तरह की फ्रेंडशिप डे को मनाने की परंपरा सालों पहले शुरू हुई। लेकिन क्या आप इस दिन के शुरू होने के इतिहास के बारे में जानते हैं, चलिए हम आपको बताते हैं-

यह भी पढ़े-https://unique24cg.com/jagdeep-dhankhar-will-be-the-next-vice-president-of-the-country/


पहली बार कब मनाया गया फ्रेंडशिप डे?
सबसे पहले मित्रता दिवस साल 1935 में मनाया गया था। इस दिन को अमेरिका में अगस्त के महीने में मनाया गया। दोस्ती के प्रतीक के तौर पर फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत हुई, जिसके बाद हर साल मित्रता दिवस के रूप में इस दिन को दुनियाभर में मनाया जाने लगा।

हमें instagram पर फ़ॉलो करें…..👉 unique24cg.com (@unique24cg) • Instagram photos and videos


इस दिन से हुई शुरूआत
फ्रेंडशिप डे को लेकर कई तरह की कहानियां चलन में है। फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत परागुआ से होना बताया जाता है। इन्हीं में एक कहानी के अनुसार World Friendship Day का विचार पहली बार साल 1958 में Dr Ramon Artemio Bracho को आया। उन्होंने अपने दोस्तों के साथ अपने इस विचार को शेयर किया। जिसके बाद दोस्तों ने फ्रेंडशिप डे नाम दिया और ऐसे इसकी शुरुआत हुई।

पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी।


फ्रेंडशिप डे का महत्व
हर व्यक्ति की जीवन में कोई न कोई दोस्त जरूर होता है। दोस्ती की न तो उम्र होती है और न ही लिंग व राष्ट्रभेद। दोस्ती की भावना विश्वास, एकजुटता और खुशहाली को प्रोत्साहित करती है। ऐसे में दोस्ती का महत्व जितना जरूरी है, उतना ही इस महत्व को हर दोस्त को महसूस कराना। इसलिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 👇

Unique 24 CG – YouTube

You may also like

Leave a Comment