बढ़ गया है गठिया का दर्द, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं निजात

बढ़ गया है गठिया का दर्द, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं निजात

हेल्थ डेस्क :- अगर आप भी गठिया के दर्द से परेशान है, तो यह घरेलू नुस्खे आपको इस दर्द से निजात दिलाने में सहायक हो सकते हैं | आप अपने दैनिक जीवन में इन नुस्खों को आजमा कर इस असहनीय दर्द से निजात पा सकते हैं |

चलिए जानते हैं कौन से हैं वो नुस्खे……….

इनमें सबसे पहला हैअरंडी का तेल

अरंडी का तेल आपके जोड़ों के दर्द को कंट्रोल करता है और आपको राहत दिलाता है. आपको इसको हल्के हाथों से जोड़ों पर लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें….Health advice इन चीजों से कंट्रोल करें यूरिक एसिड (unique24cg.com)

सिकाई

दर्द से निजात पाने के लिए आप सिकाई कर सकते हैं. आप सोने से पहले गर्म पानी अपने जोड़ो के दर्द से निजात पा सकते हैं जोड़ों में आई सूजन को तुरंत ठीक कर देता है.

मेथी

मेथी काफी चीजों को ठीक करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ये बालों को धन लंबा भी करता है. इससे जोड़ो के दर्द में आप गरम करके लगा सकते हैं. आपको मेथी के दानों को भी चबा लेना चाहिए.

लहसुन

गठिया का दर्द दूर करने के लिए आपको लहसुन का उपयोग करना चाहिए. ये आपको काफी राहत दिलाता है. लहसुन में डायलिल डाइसल्फाइड पाया जाता है. जो आपके जोड़ो के दर्द को काफी हद तक कम करने के लिए होता है.

हल्दी का लेप

ठंड का मौसम आते ही लोगों के शरीर में दर्द की शिकायत होने लगती है. ठंड आने से लोगों को गठिया का दर्द काफी सताने लगता है. जोड़ों में सूजन और चलने फिरने में काफी परेशानी होती है. इसको कम करने के लिए आपको हल्दी का लेप जोड़ों में लगाना चाहिए


Disclaimer……इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों संग्रहित कर के बनाई गई है, अतः इसकी सटीकता या विश्वसनीयता की कोई गारंटी नहीं है | हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Unique 24 Bharat – YouTube

घरेलू टिप्स सेहत, खानपान और जीवन शैली स्वास्थ्य