छत्तीसगढ़ में पहली बार वित्त मंत्री पेश कर रहे हैं डिजिटल बजट

छत्तीसगढ़ में पहली बार वित्त मंत्री पेश कर रहे हैं डिजिटल बजट

रायपुर :- छतीसगढ़ की चौथी भाजपा की सरकार द्वारा आज वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया जा रहा हैं | गौरतलब बात यह है की प्रदेश में पहली बार वित्त मंत्री की नियुक्ति हुई है | इसके पहले वित्त मंत्रालय मुख्यमंत्री के पास हुआ करता था | विधानसभा में बजट मुख्यमंत्री ही पेश करते थे | पर इस सरकार में वित्त मंत्री की जिम्मेदारी नौकरशाह से नेता बने ओमप्रकाश चौधरी को दी गई हैं | वे अपना पहला बजट प्रस्तुत कर रहे हैं |

देखें छत्तीसगढ़ बजट विधानसभा से सीधा प्रसारण…….👇

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक होगा। वित्त मंत्री ओपी चौधरी के द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट पेपर लेस होगा और छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला डिजिटल बजट होगा। इसके साथ ही इस बजट का ब्रीफकेस भी छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शाएगा।

वित्त मंत्री ओ पी चौधरी द्वारा आज विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट को जिस ब्रीफकेस में प्रस्तुत किया जा रहा है वो काफी खास है। यह ब्रीफ़केस छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति के पारंपरिक सुप्रसिद्ध ढोकरा शिल्प को समेटे हुए है । गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीस के प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ की डोकरा कलाकृति भेंट की गई थी जिससे इस कला की पहचान अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची है।

यह भी पढ़ें…रामलला दर्शन योजना: पहली आस्था स्पेशल ट्रेन अयोध्या रवाना (unique24cg.com)

ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो यह दर्शा रही हैं कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ शासन का लोगो जिसमे धान की बाली है, यह दर्शाती है कि यह किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को सदैव प्राथमिकता में रखेगी।

इस ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के मैप को स्वर्णिम रूप में दर्शाया गया है जो ये बताता है कि सरकार सुशासन के साथ छत्तीसगढ़ के युवा, महिला व किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य के साथ कार्य करेगी और छत्तीसगढ़ राज्य को देश में एक स्वर्णिम राज्य के रूप मे स्थापित करेगी।
इस ब्रीफकेस में अमृतकाल के नींव का बजट लिखा हुआ है जो यह दर्शाता है कि केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलता रहेगा। इसके साथ ही ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है जो Guarantee, Reform, Economic Growth, Achievement, Technology, Сарех तथा Good Governance को दर्शाता है।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Unique 24 Bharat – YouTube

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार