CG में 30 अप्रैल तक बढ़ी राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख

रायपुर :- छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आम नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तिथि बढ़ाने के निर्देश दिये हैं, अब राशन कार्ड का नवीनीकरण 30 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा | इस संबंध में खाद्य विभाग के निदेशक की ओर से सभी जिलों के कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं |

यह भी पढ़ें….चमकीला का नया सॉन्ग ‘Naram Kaalja’ हुआ रिलीज -unique 24 news (unique24cg.com)

ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं आवेदन

हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाइल नहीं है अथवा जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है. खाद्य विभाग द्वारा तैयार किए गए मोबाइल एप में हितग्राहियों के पास वर्तमान में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्केन करने की सुविधा है, जिसके जरिए राशनकार्ड के आवेदन संबंधी समस्त जानकारी स्वतः खाद्य विभाग के डेटाबेस से एप के जरिए उपलब्ध हो जाएगी.
76.94 लाख राशनकार्डों का होगा नवीनीकरण

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य में प्रचलित राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है. प्रदेश में 76.94 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरु हुई. इसके लिए खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाइल एप तैयार किया गया है. इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी किया गया है. समस्त कलेक्टर्स को राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत तथा स्थानीय स्तर पर प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं.

नवीनीकरण प्रक्रिया को बनाया सरल

राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया को पहले से बेहतर और सरल बना दिया है. ताकि कोई भी पात्र हितग्राही अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराने से वंचित न रहे.

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Unique 24 Bharat – YouTube