नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीण पहली बार पहुँचे राजधानी

रायपुर :- उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के न्यौता पर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के सिलगेर, टेकलगुड़ा और पुवर्ती गांवों के 47 युवक-युवती आजादी के 75 साल बाद अपने गांव से पहली बार बाहर निकले हैं। राजधानी रायपुर पहुंचे इन युवाओं ने आज विधानसभा का भ्रमण किया और इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, वन मंत्री केदार कश्यप और वित्तमंत्री ओ .पी. चौधरी से मुलाकात की।

यह भी पढ़ें….एकलव्य शूटिंग प्रतियोगिता का उपमुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ – (unique24cg.com)

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने युवाओं से चर्चा करते हुए कहा कि युवा अगर चाहेंगे तो अपने गांव में अमन-चैन और विकास ला सकते हैं। युवा शक्ति राष्ट्र की ताकत हैं। मुख्यमंत्री ने इन युवाओं से उनके गांव के बारे में जानकारी ली। युवाओं ने बताया कि गांव में बोर नहीं है, बिजली नहीं है, उन्हें पट्टा चाहिए। गांव में अस्पताल और आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की जरूरत है। हम चाहते है कि हमारे खेत में बोर से सिंचाई के लिए पानी मिले। मुख्यमंत्री ने इन युवाओं को आश्वस्त किया कि उन्हें घर, पक्की सड़क, बिजली, पेयजल, राशन, दवाई जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आप लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आप सभी सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए। हम सबको मिलकर छत्तीसगढ़ को विकसित और समृद्ध राज्य बनाना है।

नक्सल

दर्शक दीर्घा में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के साथ माओवाद प्रभावित इन गांवों के युवाओं ने सदन की कार्रवाई का अवलोकन किया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने उनकी उपस्थिति की सूचना देते हुए कहा कि ये ऐसी जगह से निकल कर पहली बार विधानसभा देखने आए हैं। ऐसे सुनते ही सभी सदस्यों ने मेज थपथपा कर दर्शक दीर्घा में उपस्थित ग्रामीणों का स्वागत किया।

नक्सल

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निमंत्रण पर पहुंचे माओवाद प्रभावित सुकमा जिले के ग्रामीण जब रायपुर पहुचे तब उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने अतिथि देवो भवः का पालन करते हुए अपने अतिथियों का स्वागत किया और आज के भ्रमण कार्यक्रम के बारे में पूछा। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के साथ सुबह का स्वल्पाहार भी किया। रायपुर पहुंचकर ग्रामीणों ने कहा यह सब सपना जैसा है। जब ग्रामीण विधानसभा पहुँचे तब उपमुख्यमंत्री ने गेट पर खड़े होकर उनका स्वागत किया और हाथ पकड़कर अपने साथ पूरे विधानसभा भवन का भ्रमण कराया। इन ग्रामीणों ने पहली बार उपमुख्यमंत्री के साथ बैठकर विधानसभा सदन की कार्यवाही देखी।

देश दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए,

हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Unique 24 Bharat – YouTube